शहरी निकायों का दंगल, 15 नगरपालिकाओं के 17 वार्डो में में मतदान शुरू

प्रदेश में गांवों की सरकार के लिए चुनाव खत्म होने के बाद आज शहरी निकायों में चुनाव कराया जा रहा है ।

By: rahul

Published: 26 Jul 2021, 09:40 AM IST

जयपुर। प्रदेश में गांवों की सरकार के लिए चुनाव खत्म होने के बाद आज शहरी निकायों में चुनाव कराया जा रहा है । प्रदेश के 8 जिलों की 15 नगरपालिकाओं के 17 वार्डों के लिए प्रातः 8 बजे से मतदान का दौर शुरु हुआ। मतदान शाम 6 बजे तक कराया जाएगा। इसके बाद 28 जुलाई को प्रातः 8 बजे से मतगणना होगी। इस उपचुनाव के लिए 43 उम्मीदवार अपनी किस्मत चुनाव मैदान में आजमा रहे हैं। भरतपुर नगरपालिका में उम्मीदवार को निर्विरोध चुन लिया गया है।
शुरुआत में मतदान का दौर धीमा—सुबह आठ बजे से मतदान का दौर शुरु हुआ। शुरुआत में लोग कम संख्या में मतदान करने पहुंचे है। दस बजते बजते मतदान ने थोड़ी गति पकड़ी। इसके बाद दोपहर में लोगों में मतदान को लेकर रूझान देखा गया और वोट के लिए लोगों की कतारें दिखी। मतदान शाम 6 बजे तक कराया जाएगा। मतदान को लेकर कई उम्मीदवारों ने आचार संहिता की धज्जियां उड़ाते हुए मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने के लिए वाहनों की व्यवस्था भी कराई है।

आयोग ने की विशेष व्यवस्था—
राज्य चुनाव आयोग ने कोरोना गाइडलाइन को लेकर मतदान केन्द्रों की संख्या भी बढाई है ताकि भीड़ एक जगह पर नहीं हो सके। मुख्य निर्वाचन अधिकारी चित्रा गुप्ता ने बताया कि 8 जिलों की 15 नगरपालिकाओं के 17 वार्डों में कोविड-19 संबंधी सभी गाइड लाइन की पालना के साथ सुरक्षित मतदान करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस उपचुनाव में 60 उम्मीदवारों ने 67 नामांकन पत्र दाखिल किए थे। उन्होंने बताया कि चूरू के रतन नगर और हनुमानगढ़ की भादरा नगरपालिका में अध्यक्ष पद के लिए 5 अगस्त को चुनाव होगा।

गांवोें में हुआ 72 फीसदी से ज्यादा मतदान
इससे पहले प्रदेश के 19 जिलों की 34 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए हुए उपचुनाव में 72.32 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। सबसे ज्यादा मतदान बाड़मेर जिले की धोरीमन्ना पंचायत समिति की ग्राम पंचायत में हुआ जहां 92.88 फीसद मतदाताओं ने वोट डाले। इन चुनाव में भी मतदान प्रतिशत धीरे धीरे बढा। सवेरे 10 बजे तक 19.08 प्रतिशत मतदान हुआ। दोपहर 12 बजे मतदान का प्रतिशत 38.39 तक पहुंच गया। दोपहर 3 बजे प्रतिशत 58.21 तक जा पहुंचा और शाम बजे 5.30 बजे 72.11 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। मतदान समाप्ति के बाद कुल 72.32 फीसदी मतदान दर्ज हुआ। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने कोरोना के प्रोटोकॉल की पालना करते हुए वोटिंग के लिए मतदाताओं का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं के सहयोग से और संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों और निर्वाचन कार्य से जुड़े समस्त कार्मिकों के समर्पण की भावना से चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न हो सके हैं।

rahul Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned