scriptवाड्रा से ईडी के सवाल : पूछताछ के दौरान करना होगा 55 सवालों का सामना | Vadra to face 55 question related to the purchase of land and purchase | Patrika News
जयपुर

वाड्रा से ईडी के सवाल : पूछताछ के दौरान करना होगा 55 सवालों का सामना

जमीन खरीद के सोर्स और सौदे से जुड़े होंगे प्रश्न

जयपुरFeb 12, 2019 / 12:08 pm

neha soni

जयपुर. बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग क्षेत्र की 275 बीघा जमीन के सौदे को लेकर ईडी मंगलवार को रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ करेगी।
सूत्रों के अनुसार ईडी ने वाड्रा से पूछताछ के लिए 55 सवालों
की सूची तैयार की है। इसमें जमीन खरीद के सोर्स और इस सौदे में सहयोगियों की भूमिका से जुड़े सवाल हैं। इसके अलावा वाड्रा की ओर से लिए गए राजनीतिक लाभ पर भी उनसे पूछताछ की जा सकती है। महाजन फील्ड फायरिग रेंज में नियम के खिलाफ आवंटित 275 बीघा जमीन वाड्रा की कंपनी स्काईलाट हॉस्पिटैलिटी ने खरीदी थी।
यह जमीन फायरिग रेंज के विस्थापितों के नाम से फर्जी आवंटन से जुड़ी है। यहां जिन लोगों के नाम पर जमीनों का आवंटन हुआ था, वे असल में थे ही नहीं। कुछ लोगों ने क्षेत्र के तत्कालीन तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारी सहित अन्य सरकारी कर्मचारियों से मिलकर जमीन को 2006-07 में अपने नाम कराकर बेचना शुरू किया। इसी दौरान वाड्रा की कंपनी स्काईलाइट ने पहले 150 बीघा और फिर 125 बीघा जमीन खरीदी। मामले का खुलासा 2010 में हुआ, लेकिन मामला वाड्रा से जुड़ा होने के कारण तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया।
2014 में इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज किया। इनमें चार केस वाड्रा की कंपनी से जुड़े हुए हैं, फर्जी आवंटन से जुड़े 16 केस गजनेर और दो केस कोलायत पुलिस थाने में वर्ष 2014 में दर्ज हुए थे।
मुनाफा कमाने का आरोप
ईडी को मिली जानकारी में सामने आया कि स्काइलाईट हॉस्पिटैलिटी ने 69.55 हेक्टेयर जमीन 72 लाख रुपए में खरीदी और फिर तीन साल बाद उसे 5.15 करोड़ रुपए में बेचा। कंपनी को 4.43 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ।

Home / Jaipur / वाड्रा से ईडी के सवाल : पूछताछ के दौरान करना होगा 55 सवालों का सामना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो