scriptवैभव ग्लोबल ने शुरू किया अपना सौर ऊर्जा संयंत्र | Vaibhav Global launches its own solar power plant | Patrika News
जयपुर

वैभव ग्लोबल ने शुरू किया अपना सौर ऊर्जा संयंत्र

3.23 मेगावॉट तक पहुंची क्षमता

जयपुरJun 14, 2021 / 11:57 pm

Jagmohan Sharma

jaipur

वैभव ग्लोबल ने शुरू किया अपना सौर ऊर्जा संयंत्र

जयपुर. वैभव ग्लोबल लिमिटेड (वीजीएल) ने कार्बन उत्सर्जन को गंभीरता से लेते हुए अपना सौर ऊर्जा संयंत्र शुरू किया है, जिसे कंपनी खुद ही चला रही है। इससे बनने वाली सौर ऊर्जा ही अब कंपनी के दो प्राथमिक विनिर्माण संयंत्रों की बिजली की जरूरत पूरी करेगी। अतिरिक्त बिजली स्थानीय सामुदायिक संसाधनों में बांट दी जाएगी।
वीजीएल की सौर यात्रा 2014 में जयपुर के उसके एक विनिर्माण संयंत्र में रूफटॉप सौर ऊर्जा पैनल लगने के साथ शुरू हुई थी। तभी से कंपनी ने कार्बन उत्सर्जन घटाने के लक्ष्यों के प्रति अपने संकल्प को बढ़ाना शुरू किया है और बीकानेर में खुद के उपयोग के लिए सौर फोटोवोल्टाइक (पीवी) बिजली परियोजना आरंभ की और इस समय वह पूरी तरह परिचालन में है। ये प्रयास ऊर्जा एवं उत्सर्जन से संबंधित ग्रीनहाउस गैसों में लगातार सुधार के लिए हैं। हाल ही में जुड़े संयंत्र के साथ वीजीएल की सौर ऊर्जा क्षमता 3.23 मेगावॉट तक पहुंच गई है और कंपनी के जयपुर स्थित दो उत्पादक संयंत्रों की बिजली की 100 प्रतिशत जरूरत इनसे पूरी हो जाएगी। वीजीएल ग्लोबल के प्रबंध निदेशक सुनील अग्रवाल ने कहा कि हमारी टीमें लगातार हमारे कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए नए-नए तरीके खोज रही हैं। विश्व को जलवायु परिवर्तन को गंभीरता से लेने की जरूरत है।

Home / Jaipur / वैभव ग्लोबल ने शुरू किया अपना सौर ऊर्जा संयंत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो