scriptबरसात के चलते आसमान पर सब्जियों के दाम | Vegetable prices on the sky due to rain | Patrika News
जयपुर

बरसात के चलते आसमान पर सब्जियों के दाम

राज्य के विभिन्न भागों में हुई भारी बारिश ( Heavy rain ) के चलते हरी सब्जियों ( green vegetables ) की आवक घटने से इनकी कीमतें आसमान पर पहुंच गई है। आलू, ( potatoes ) प्याज ( onions ) , टमाटर समेत तमाम हरी सब्जियों के दाम काफी तेज हो गए है। बैगन, लौकी और तोरई भी 50 रुपए किलो पार मिल रही है। प्याज जो 25 रुपए किलो मिल रहा था अब 35 रुपए किलो से ऊंचे भाव पर मिलने लगा है।

जयपुरAug 22, 2020 / 11:48 am

Narendra Singh Solanki

जयपुर। राज्य के विभिन्न भागों में हुई भारी बारिश के चलते हरी सब्जियों की आवक घटने से इनकी कीमतें आसमान पर पहुंच गई है। आलू, प्याज, टमाटर समेत तमाम हरी सब्जियों के दाम काफी तेज हो गए है। बैगन, लौकी और तोरई भी 50 रुपए किलो पार मिल रही है। प्याज जो 25 रुपए किलो मिल रहा था अब 35 रुपए किलो से ऊंचे भाव पर मिलने लगा है। मंडी व्यापारियों का कहना है कि राज्य में बारिश कारण फसल खराब होने से महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश से प्याज की मांग दक्षिण भारत में बढ़ जाने से कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई है, लेकिन आवक बढऩे से अगले एक दो दिनों में प्याज की कीमत में फिर नरमी आ जाएगी।
प्याज का खुदरा भाव तीस रुपए से 35 रुपए प्रति किलो था। वहीं, आलू का का खुदरा भाव 40 रुपए से 45 रुपए प्रति किलो, जबकि टमाटर का खुदरा भाव 60 रुपए प्रति किलो। बरसात के चलते हरी सब्जियों के दाम में इजाफा हुआ है, लेकिन जिन सब्जियों की लाइफ अधिक होती है उनकी कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई है। सब्जी कारोबारियों का कहना है कि थोक मंडियों से ही सब्जियां ऊंचे भाव पर आ रही है, इसलिए वे ऊंचे दाम पर बेच रहे हैं। ऊंचे भाव पर खरीद से नुकसान ज्यादा होने का डर बना रहता है क्योंकि बिक्री कम हो जाती है।
सब्जियों के भाव (प्रति किलो)
टमाटर 60 रुपए
प्याज 35 रुपए
आलू 45 रुपए
भिंडी 60 रुपए
हरीमिर्च 50 रुपए
धनिया 150 रुपए
टिंडा 60 रुपए
नींबू 50 रुपए
फूलगोभी 90 रुपए
पत्तागोभी 50 रुपए
बैंगन 60 रुपए
शिमला मिर्च 80 रुपए
गाजर 60 रुपए
परमल 55 रुपए
ग्वार फली 60 रुपए
पालक 70 रुपए

Home / Jaipur / बरसात के चलते आसमान पर सब्जियों के दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो