scriptप्रदूषण जांच के लिए लोगों को करना पड़ रहा लंबा इतंजार, तो जांच की समय सीमा को लेकर है ये दुविधा | Vehicle Pollution Check by Transport Department in Jaipur | Patrika News
जयपुर

प्रदूषण जांच के लिए लोगों को करना पड़ रहा लंबा इतंजार, तो जांच की समय सीमा को लेकर है ये दुविधा

वाहनों की प्रदूषण जांच के लिए चार पहिया और दो पहिया वाहन चालक लाइनों में लगे दिखें।

जयपुरNov 05, 2017 / 07:38 pm

पुनीत कुमार

Pollution Test
राज्य परिवाहन विभाग की ओर वाहनों में प्रदूषण जांच को सख्ती के आदेश के बाद अब वाहन चालक प्रमाण पत्र पाने के लिए लाइनों में लगते नजर आ रहे हैं। तो वहीं शुक्रवार को इसकी अंतिम तिथी खत्म होने के बाद से अभी भी शहरभर के पेट्रोल पंपों और प्रदूषण जांच केंद्रों पर लोगों की कतारें लगी हुई है। रविवार को झालाना में अपने वाहनों की प्रदूषण जांच के लिए चार पहिया और दो पहिया वाहन चालक लाइनों में लगे दिखें। सबसे बड़ी समस्या यहां प्रदूषण जांच के लिए एक ही गाड़ी है, जिससे कारण लोगों को अपनी बारी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।
वहीं लोगों के मुताबिक, वो सभी जांच प्रमाण पत्र पाने के लिए दोपहर 12:00 बजे से यहां लाइन में लगे हुए हैं और अभी तक उनका नंबर आने में करीब 1 घंटे से ज्यादा का समय लगता नजर आ रहा है फिलहाल तो लोगों को कई तरह की आशंकाएं हैं। खासकर जांच की अंतिम तिथी को लेकर लोग आशंकित हैं। क्योंकि आज का दिन अंतिम माना गया है। तो वहीं अब इसके बाद नियम सख्ती से लागू होने के बाद जुर्माना और परिवहन विभाग के आदेश को लेकर लोग काफी आशंकित नजर आ रहे हैं।
परिवहन विभाग की नई ऑनलाइन प्रदूषण जांच योजना को लेकर कहा गया था कि बीते शनिवार तक जांच नहीं कराने के बाद एक माह तक जांच कराने पर दौपहिया पर 200 रुपए और चौपहिया पर 500 रुपए की पेनल्टी देने पड़ेगी। वहीं, इससे ज्यादा विलंब पर दोपहिया पर 500 रुपए और चौपहिया वाहन पर 1000 रुपए हो जाएगी। लेकिन पेट्रोल पम्पों पर बढ़े दबाव के चलते विभाग ने अंतिम तिथि बढ़ाने को लेकर मन बनाया था। तो वहीं अभी भी हाल ये है कि लोग लंबी कतारों में अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई दे रहे हैं।
गौरतलब है कि इस योजना के तहत प्रदेश के परिवहन विभाग द्वारा जिले के सभी 154 प्रदूषण जांच केन्द्रों को ऑनलाइन नेटवर्किंग से जोड़ दिया गया है। जांच और प्रमाण पत्र जारी करते वक्त वाहन का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा।

Home / Jaipur / प्रदूषण जांच के लिए लोगों को करना पड़ रहा लंबा इतंजार, तो जांच की समय सीमा को लेकर है ये दुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो