scriptऐसा वेंटिलेटर जो बचा सकेगा 4 लोगों की जिंदगी, इनोवेटिव तरीके से अमेरिका की तर्ज पर तैयार | Ventilator that can save 4 lives, Innovatively on American pattern | Patrika News
जयपुर

ऐसा वेंटिलेटर जो बचा सकेगा 4 लोगों की जिंदगी, इनोवेटिव तरीके से अमेरिका की तर्ज पर तैयार

कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के चलते जहां प्रदेश में वेंटिलेटर की कमी है ऐसे में जेएनयू अस्पताल ( JNU Hospital ) के चिकित्सकों ने इनोवेटिव तरीके से अमेरिका की तर्ज पर ऐसा वेंटिलेटर तैयार किया है…

जयपुरMar 30, 2020 / 01:50 pm

dinesh

ventilator_1.jpg

फोटो प्रतीकात्मक

जयपुर। कोरोना वायरस ( coronavirus ) के चलते जहां प्रदेश में वेंटिलेटर की कमी है ऐसे में जेएनयू अस्पताल ( JNU Hospital ) के चिकित्सकों ने इनोवेटिव तरीके से अमेरिका की तर्ज पर ऐसा वेंटिलेटर तैयार किया है जिसमें एक साथ चार लोगों को वेंटिलेटर पर रखा जा सकता है।
चिकित्सकों ने बताया कि साधारणतया वेंटीलेटर के साथ दो टीपीकनेक्ट्स जोड़ते हैं। इसमें एक को इंस्पिरेट्री पार्ट के साथ तथा दूसरे को एक्सपर्टली पार्ट के साथ जोड़कर एक साथ चार वेंटिलेटर सर्किट कनेक्ट किए गए हैं। वेंटिलेटर की कमी के चलते इसे एक जैसे मरीजों में काम में लिया जा सकता है।
इसके अलावा चिकित्सकों ने मास्क और सैनिटाइजर भी बनाए हैं। जेएनयू हॉस्पिटल के संचालक डॉ संदीप बख्शी ने बताया कि इस तरह का सिस्टम आपदा के समय ही एक जैसे मरीजों पर काम में लेने के लिए इजाद किया गया है। अलग-अलग बीमारियों से ग्रसित मरीजों पर काम में लेने से क्रॉस इन्फेक्शन का खतरा रहता है।
फोटो प्रतीकात्मक

Home / Jaipur / ऐसा वेंटिलेटर जो बचा सकेगा 4 लोगों की जिंदगी, इनोवेटिव तरीके से अमेरिका की तर्ज पर तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो