scriptपरीक्षाएं नहीं करवाने को लेकर बोले कुलपति,कहा पुनर्विचार करे सरकार | Vice Chancellor said not to do examinations | Patrika News
जयपुर

परीक्षाएं नहीं करवाने को लेकर बोले कुलपति,कहा पुनर्विचार करे सरकार

उच्च शिक्षण संस्थानों में परीक्षा करवाने की तैयारी में सरकार

जयपुरJun 12, 2020 / 12:44 pm

santosh

university exams

university exams


जयपुर
प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों में राज्य सरकार ने परीक्षाएं करवाने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। परीक्षाओं के आयोजन को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने विश्वविद्यालयों के कुलपति और रजिस्ट्रार से वीसी के माध्यम से चर्चा की। इस दौरान परीक्षाओं के आयोजन को लेकर किस तरह तैयारियां करनी है इस पर विचार विमर्श किया। लेकिन वीसी के दौरान राजस्थान विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति और डॉ. भीमराव अंबेडकर लॉ यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. देवस्वरूप ने परीक्षाएं नहीं करवाने का सुझाव दिया दिया। कुलपति डॉ. देवस्वरूप ने अपनी राय उच्च शिक्षा मंत्री के सामने रखते हुए कहा कि वर्तमान कोरोना काल की परिस्थितियों में परीक्षाओं का आयोजन नहीं करवाना ही ठीक है। क्योकि इस संक्रमण काल में लाखों विद्यार्थियों की परीक्षाएं करवाना व्यवहारिक व सुरक्षित नहीं हैं। इसलिए उच्च शिक्षा विभाग को एक बार पुनर्विचार करना चाहिए और परीक्षा के आयोजन को इस साल के लिए स्थगित किया जाना चाहिए। वहीं उन्होंने सुझाव दिया कि जिस तरह प्रवेश समय में पर्सेंटाइल फॉर्मूला अपनाया जाता है इसी तरह से कोई विकल्प निकालकर विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाना चाहिए। लेकिन उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि जिस भी विषय की परीक्षाओं में विद्यार्थियों की संख्या कम होगी उनके पेपर पहले होंगे। कोरोना वायरस से बचाव के लिए परीक्षा केन्द्राें पर प्रशासन, पुलिस,स्वास्थ्य विभाग के सहयाेग से थर्मल स्क्रीनिंग, साेशल डिस्टेंसिंग आदि की व्यवस्थाएं की जाएगी। फिर भी कोई समस्या सामने आई तो सबके हित में फैसला लिया जाएगा।
जुलाई माह में आयोजित हो सकती है राजस्थान विश्वविद्यालय की परीक्षाएं
राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षाएं करवाने की तैयारी में जुट गया हैं। राजस्थान विश्वविद्यालय की परीक्षाएं जुलाई माह में आयोजित कराई जा सकती है। आपको बता दे कि कोरोना संकट के कारण राजस्थान विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को मार्च महीने में स्थगित कर दिया गया था। साथ ही विश्वविद्यालय ने 31 मई तक ग्रीष्म अवकाश भी घोषित कर दिया था। इसके बाद अब विश्वविद्यालय सेंटर्स की संख्या में बढ़ोतरी कर और वीसी में मिले दिशा निर्देशों के अनुसार परीक्षा करवाने को लेकर अलर्ट मोड पर आ गया है। हालांकि विश्वविद्यालय के सामने परीक्षाएं करवाना एक चुनौती की तरह है। राजस्थान विश्वविद्यालय की अभी पीजी की सभी परीक्षाएं होना बाकी है और यूजी की भी आधी से ज्यादा परीक्षाएं होना बाकी हैं।
-हिमांशु शर्मा

Home / Jaipur / परीक्षाएं नहीं करवाने को लेकर बोले कुलपति,कहा पुनर्विचार करे सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो