अवैध खनन रोकने, परिवहन और भण्डारण पर फुलप्रूफ व्यवस्था के लिए विजिलेंस विंग बनेगी

प्रदेश में अवैध खनन रोकने, परिवहन और भण्डारण पर नियमित और फुलप्रूफ व्यवस्था के लिए आयकर, एक्साइज, वाणिज्यकर विभाग की तर्ज पर विजिलेंस विंग गठित की जाएगी। इसके लिए सुझाव मांगे गए है।

By: rahul

Updated: 15 Sep 2021, 09:32 AM IST

जयपुर। प्रदेश में अवैध खनन रोकने, परिवहन और भण्डारण पर नियमित और फुलप्रूफ व्यवस्था के लिए आयकर, एक्साइज, वाणिज्यकर विभाग की तर्ज पर विजिलेंस विंग गठित की जाएगी। इसके लिए सुझाव मांगे गए है।

माइंस विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने कहा है कि देश-दुनिया में माइनिंग खोज व खनन की बदलती तकनीक को देखते हुए राज्य के माइंस, भूविज्ञान व पेट्रोलियम विभाग का पुनर्गठन किया जाएगा। इसके लिए माइंस व भूविज्ञान विभाग के अतिरिक्त निदेशकों, अधीक्षण अभियंताओं, अधीक्षण भूविज्ञानियों से सुझाव व फीडबैक लिया जा रहा हैै। राज्य सरकार खान ब्लॉकों की योजनाबद्ध व नियमित नीलामी के लिए अलग से विशेषज्ञों की विंग बनाने, ड्रिलिंग और प्रयोगशाला विंग को सक्रिय करने का मन बना रही है इसके साथ ही पीपीपी मोड पर संचालित करने की संभावनाएं तलाशी जा रही है। निदेशक माइंस केबी पण्ड्या विस्तृृत प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं।

अवैध परिवहन में जयपुर वृत में 20 वाहन जब्त
वहीं अवैध खनन, भण्डारण और परिवहन के विरुद्ध विभाग की ओर से राज्यभर में कार्रवाई की जा रही है। अवैध परिवहन को रोकने के लिए जयपुर वृत के अधीक्षण अभियंता प्रताप मीणा ने रात्रिकालीन गश्त के दौरान 20 वाहन जब्त किए है। इनमें सवाई माधोपुर में खनिज बजरी का अवैध परिवहन करते सात वाहन, जयपुर में 4 वाहन, रुपवास में सेंडस्टोन का अवैध परिवहन करते हुए 3 वाहन, मिनरल डस्ट का अवैध परिवहन करते हुए नीम का थाना में 3 वाहन, टोंक मेे अवैध बजरी परिवहन करते तीन वाहन और दौसा में मेसनरी स्टोन के अवैध परिवहन में लिप्त एक वाहन का जब्त किया गया है। इसी तरह से उदयपुर में अतिरिक्त निदेशक महेश माथुर के नेतृत्व में गुजरात के मोरबी ले जाते ही तीन फेल्सपार के ट्रोला जब्त किए गए हैं। बालेसर मेे बजरी का अवैध परिवहन करती दो ट्रेक्टर ट्राली जब्त कर पुलिस थाने को सुपुर्द की गई है।

rahul Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned