scriptलॉक डाउन में नियमों का उल्लंघन, सवा लाख से अधिक वाहन जब्त | Violation of rules in lock down, more than 1.25 lakh vehicles seized | Patrika News
जयपुर

लॉक डाउन में नियमों का उल्लंघन, सवा लाख से अधिक वाहन जब्त

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के नियमों की अवहेलना कर अकारण घूमते पाए गए।

जयपुरMay 11, 2020 / 06:54 pm

Lalit Tiwari

लॉक डाउन में नियमों का उल्लंघन, सवा लाख से अधिक वाहन जब्त

लॉक डाउन में नियमों का उल्लंघन, सवा लाख से अधिक वाहन जब्त

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के नियमों की अवहेलना कर अकारण घूमते पाए गए। 2 लाख 84 हजार वाहनों का एमवी एक्ट के तहत चालान कर 1 लाख 28 हजार वाहनों को जब्त किया जा चुका है और 5 करोड़ रुपए से अधिक जुर्माना वसूल किया जा चुका है।
अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अपराध बी एल सोनी ने बताया कि मानवीय दृष्टिकोण को देखते हुए पुलिस के जवान सामाजिक सरोकार को निभाकर वंचित व्यक्तियों को भोजन सहित अन्य सुविधाए उपलब्ध करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सब क्रिटिकल चरण में है और आपसी सहयोग से ही इस महामारी से निजात पा सकते हैं।
सोनी ने बताया कि प्रदेश में करीब 14 हजार 400 लोगों को सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया। लॉक डाउन के नियमों के उल्लंघन के करीब 2700 मुकदमे दर्ज कर 5 हजार 600 से अधिक व्यक्तियों के खिलाफ आपदा प्रबंधन, महामारी अधिनियम व आईपीसी की धाराओं में कार्रवाई की गई है।
कोरोना वारियर्स पर हमले के मामले में 409 लोगो को संगीन धाराओं में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। कई मामलों में चालान पेश किया गया। सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामले में राजस्थान पुलिस की टीम लगातार नजर बनाए हुए है। पुलिस ने सोशल मीडिया के दुरुपयोग के मामलों में अब तक 199 मुकदमे दर्ज कर 280 असामाजिक तत्वों के खिलाफ अभियोग दर्ज किया है।
सोनी ने बताया कि काला बाजारी करने वाले लोगो पर भी पुलिस की पैनी नजर है। लॉक डाउन के दौरान काला बाजारी करते पाये गये दुकानदारों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 121 मुकदमे दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। राजस्थान पुलिस द्वारा इन सभी प्रक्रिया में प्रभावी कार्रवाई की जा रही है।
सोनी ने आमजन से अपील की है कि वे लॉक डाउन के तीसरे चरण के नियमो की पालना करे, मास्क लगाकर बाहर निकले ओर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करें। एक दूसरे का ध्यान रखें, एक दूसरे का हौसला बढ़ाएं और हमारे डॉक्टर्स व मेडिकल टीम जो हम सब को बचाने में लगे हैं उन सब का सम्मान करें।

Home / Jaipur / लॉक डाउन में नियमों का उल्लंघन, सवा लाख से अधिक वाहन जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो