scriptAshok Gehlot ने की बड़ी घोषणा, हरेक को 70 लीटर पानी मिलेगा फ्री | water free.cm ashok gehlot announce | Patrika News
जयपुर

Ashok Gehlot ने की बड़ी घोषणा, हरेक को 70 लीटर पानी मिलेगा फ्री

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के मरूस्थलीय क्षेत्रों में पानी को लेकर लोगों को बड़ी राहत दी है। सीएम गहलोत ने पानी के टैरिफ में संशोधन कर जल उपभोक्ताओं को राहत देने का निर्णय लिया है। जलदाय विभाग अब 13 मरूस्थलीय जिलों में 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन निशुल्क पानी उपलब्ध कराएगा। इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री गहलोत ने वित्त विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है।
 

जयपुरAug 21, 2019 / 02:18 pm

rahul

Ashok Gehlot

ashok gehlot

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत CM ASHOK GEHLOT ने प्रदेश के मरूस्थलीय क्षेत्रों में पानी को लेकर लोगों को बड़ी राहत दी है। सीएम गहलोत ने पानी के टैरिफ में संशोधन कर जल उपभोक्ताओं को राहत देने का निर्णय लिया है। जलदाय विभाग अब 13 मरूस्थलीय जिलों में 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन निशुल्क पानी Free Water उपलब्ध कराएगा। इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री गहलोत ने वित्त विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। गौरतलब है कि जलदाय विभाग की ओर से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 40 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन निशुल्क पेयजल उपलब्ध कराने का निर्णय लागू किया गया था लेकिन मरूस्थलीय क्षेत्रों में पशुधन के लिए 30 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन सहित न्यूनतम दैनिक आवश्यकता 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन है। इसलिए अब मरूस्थलीय क्षेत्रों में 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन निशुल्क जल उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। इससे इन इलाकों के लोगों को राहत मिलेगी।
बीसलपुर से भरेगा मावठा—
वहीं जयपुर शहर में पौराणिक, धार्मिक एवं पर्यटन की दृष्टि से ऎतिहासिक महत्व रखने वाले मावठे को बीसलपुर परियोजना से पानी उपलब्ध कराने पर विचार भी सरकार विचार कर रही है। जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला के निर्देश पर विभाग के प्रमुख शासन सचिव संदीप वर्मा ने अधिकारियों से इस सम्बंध में विस्तृत चर्चा की है।वर्मा ने निर्देश दिए कि इसकी कार्ययोजना का प्रारूप इस प्रकार तैयार हो जिससे कि आमेर शहर में पेयजल की कोई समस्या नहीं आए और मावठे को भी पानी उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने कहा कि आमेर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य लोगों से चर्चा कर उनके विचार जानते हुए इसकी कार्ययोजना तैयार की जाये। वर्ष 2011 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर ब्रह्मपुरी पम्पिंग स्टेशन से 250 एमएम व्यास की पाइप लाइन डाली जाकर मावठे को भरना प्रारम्भ किया गया था, लेकिन इसके बाद वर्ष 2015-16 में आमेर शहर में पानी की गम्भीर समस्या को देखते हुए उक्त पाईप लाइन से बद्रीनाथ एवं नवलखा पम्प हाउस को जोड़कर आमेर शहर में पेयजल व्यवस्था का संवर्धन किया गया एवं मावठे को भरना रोक दिया गया था। अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता देवराज सोलंकी ने बताया कि आमेर शहर के लिए 24.72 करोड़ रूपये की पुनर्गठन योजना का कार्य प्रगति पर है, जो कि अप्रैल 2020 में पूर्ण किया जाना है। इस योजना में न्यू फिल्टर प्लांट मानबाग से राइजिंग मेन से पानी रैगर मौहल्ला एवं पीली की तलाई को दिया जावेगा। न्यू फिल्टर प्लान्ट पम्पिंग स्टेशन से डाली जा रही 500 एमएम की मुख्य पाईप लाइन को नयी माता मन्दिर मोड़ पर वर्तमान में मौजूद बिलोनिया की ढाणी से नवलखा पम्प हाउस तक पुरानी सीमेन्ट पाईप लाइन से मिलान करते हुए नवलखा पम्प हाउस पर से 1.5 से 2.0 एमएलडी पानी उपलब्ध कराया जा सकता है। अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता ने बताया कि पुरानी सीमेन्ट पाईप लाइन की पहले टेस्टिंग की जाएगी और अगर लाइन सफल होती है तो इसका मिलान नई पाईप लाइन से कर आमेर को 1.5 से 2.0 एमएलडी पानी उपलब्ध कराया जा सकता है। यह कार्य एक माह में पूरा किया जा सकता है। टेस्टिंग में यदि पुरानी पाइप लाइन सफल नहीं होती है तो 300 एमएम की नई डीआई पाइप लाइन डालकर नवलखा पम्प हाउस को मानबाग पम्पिंग स्टेशन से बीसलपुर का पानी दिया जा सकता है। मानबाग से आमेर को बीसलपुर का पानी मिलने के उपरान्त 1.5 से 2.0 एमएलडी पानी मावठें के लिये छोडा जा सकता है और 3 महीनेे में मावठे को पूरा भरा जा सकता है।

Home / Jaipur / Ashok Gehlot ने की बड़ी घोषणा, हरेक को 70 लीटर पानी मिलेगा फ्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो