script70 गांवों में सूरज की रोशनी से मिलेगा पानी! | Water will be provided from sunlight in 70 villages | Patrika News
जयपुर

70 गांवों में सूरज की रोशनी से मिलेगा पानी!

पेयजल संकट के समाधान की तैयारी

जयपुरMay 07, 2020 / 05:07 pm

jagdish paraliya

Water will be provided from sunlight in 70 villages!

Preparation for solution of drinking water crisis

बाड़मेर. सीमांत क्षेत्र के ७० गांवों में अब सूरज से पानी मिलेगा। इन गांवों में बिजली का अन्य कोई माध्यम नहीं होने पर सौर ऊर्जा के नलकूप लगाए जाएंगे। प्रत्येक विधायक को १०-१० नलकूप अपने क्षेत्र में लगाने है। करीब ११ लाख की लागत का एक नलकूप होगा।
जिले में पेयजल को लेकर ४०० के करीब गांव है जहंा पर बिजली का कोई माध्यम नहीं है। इन गांवों को लेकर मुख्यमंत्री की ओर से सौर ऊर्जा का विकल्प दिया गया था। जिले में पिछले साल प्रत्येक विधायक को दो और इस साल आठ मिलाकर दस नलकूप की स्वीकृति दी गई है। इन नलकूप से गांवों में पेयजल की समस्या का समाधान होगा। जलदाय विभाग ने इसकी सूची तैयार कर भेज दी है।जिला कलक्टर ने गर्मियों के कंटीजेंसी प्लान के तहत ५० लाख रुपए भी सभी विधायकों के क्षेत्र अनुसार बराबर में आवंटित कर दिए है।
सौर ऊर्जा के नलकूप स्वीकृत किए गए है। आने वाले दिनों में पानी की समस्या को लेकर कंटीजेंसी प्लान की राशि भी आवंटित कर दी है। पेयजल समस्या के समाधान को लेकर पूरी तरह से तैयार है।
सोनाराम चौधरी, अधीक्षण अभियंता
पानी को लेकर पीड़ा शुरू हो चुकी
बाड़मेर. रेगिस्तान में गर्मी के दौर में पानी को लेकर पीड़ा शुरू हो चुकी है। लॉकडाउन खुला तो ग्रामीण दौड़ पड़े मीलों पैदल सफर कर पानी लाने को। रामसर के सोनिया चैनल जहां पर सौ के करीब बेरियां है, पहाड़ों के पानी को चैनल बनाकर तालाब तक लाया जाता है। गर्मी के मौसम में जब तालाब सूख जाता है तो बेरियों में पानी मिलता है। वाटर हॉर्वेस्टिंग का रेगिस्तान की यह उम्दा मिसाल फिर एक बार ग्रामीणों के लिए पेयजल का सहारा बनी है। यहां रेगिस्तान के जहाज भी पानी की तलाश में पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो