scriptWeather Alert: भीषण गर्मी का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी, कल सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ | Weather Alert: Red and Orange Alert, New Western Disturbance Active | Patrika News
जयपुर

Weather Alert: भीषण गर्मी का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी, कल सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ

जयपुर. राजधानी जयपुर समेत पूरे राजस्थान में सूर्यदेव की तपिश हावी है। पारा लगातार बढ़ रहा है। कल से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कुछ आराम मिल सकता है।

जयपुरMay 15, 2022 / 02:05 pm

Anil Chauchan

जयपुर. राजधानी जयपुर समेत पूरे राजस्थान में सूर्यदेव की तपिश हावी है। पारा लगातार बढ़ रहा है। कल से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कुछ आराम मिल सकता है।
इन दिनों सूर्यदेव अपने रूद्र रूप में है। तेज गर्मी लोगों को झुलसा रही है। गर्मी के कारण दोपहर होते—होते सड़कें सूनी हो जाती है। कई जिलों में पारा लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहा है। बीते 24 घण्टे में धाैलपुर का पारा 48.5 डिग्री, श्रीगंगानगर का पारा 48.3 डिग्री व बीकानेर में 48.2 डिग्री रहा।
इसके साथ ही मौसम विभाग की ओर से आगामी 24 घंटे के लिए प्रदेश में भीषण गर्मी के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। इससे हीट वेव का असर रहेगा, इसके बाद पारे में हल्की गिरावट हाेने से गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। सोमवार से प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा।
https://youtu.be/Hhk90QTp-d8

प्रमुख जगहों का पारा
प्रदेश में बीते 24 घण्टे में सबसे अधिक पारा पिलानी का 47 3, कोटा का 46.2, बाड़मेर का 46.3, जयपुर का 45.6, चूरू का 47.5, करौली का 47.3,जालोर का 45.1, हनुमानगढ़ का 47.3 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

बदलेगा मौसम का मिजाज
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में गर्मी का सितम 16 मई तक ऐसे ही चलता रहेगा। इसके बाद मौसम में हल्का सा बदलाव आ सकता है। 17 मई से प्रदेश के पश्चिमी राजस्थान व इससे सटे इलाकों में बादल गरजने के साथ के साथ तेज हवाएं चल सकती है। जिसके साथ कहीं कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। मौसम केंद्र के अनुसार इस दौरान पूर्वी राजस्थान के झुंझुनूं और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिले में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं।

Home / Jaipur / Weather Alert: भीषण गर्मी का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी, कल सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो