scriptRajasthan Weather Alert : विंड पैटर्न बदला, राजस्थान में मौसम विभाग का अलर्ट, अगले 24 घंटे में अंधड़ और बारिश की चेतावनी | Weather Alert : Wind Pattern Change in Rajasthan, Weather Update | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather Alert : विंड पैटर्न बदला, राजस्थान में मौसम विभाग का अलर्ट, अगले 24 घंटे में अंधड़ और बारिश की चेतावनी

Rajasthan Weather Alert : IMD ने अगले 48 घंटे पूर्वोत्तर भागों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी की है। फिलहाल प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में धूलभरी हवा ( Dust Storm ) चलने और कुछ भागों में हल्की बारिश ( Light Rain ) होने का अनुमान है।

जयपुरJun 18, 2019 / 08:56 pm

rohit sharma

जयपुर।

राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद अब मानसून बारिश ( monsoon rain in rajasthan ) का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश के जिलों में सुबह से ही बारिश का दौर जारी है। मंगलवार सुबह राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के पूर्वोत्तर भागों में शुरू हुआ बारिश का दौर करीब एक घंटे तक रूक रूक कर चला। इसके साथ ही करीब 22 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चली पुरवाई हवा ने गुलाबीनगर के बाशिंदों को सर्द मौसम का अहसास भी कराया। हालांकि दोपहर में बादल छंटने के बाद शहर में धूप खिल गई।
प्री मानसून की गतिविधियां तेज ( Monsoon 2019 in Rajasthan )

वहीं, दूसरी तरफ मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे पूर्वोत्तर भागों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी की है। फिलहाल प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में धूलभरी हवा ( dust storm ) चलने और कुछ भागों में हल्की बारिश होने का अनुमान है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में जहां उच्च वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है वहीं बंगाल की खाड़ी में निम्न वायुदाब क्षेत्र सक्रिय होने पर बदले विंड पैटर्न के कारण प्री मानसून बारिश ( pre monsoon shower ) की गतिविधियां तेज हो गई है।
मौसम विभाग का अलर्ट ( IMD alert )

प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में मानसून पूर्व बारिश का दौर भी शुरू हो गया है। बीते 24 घंटे में प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में दिन के तापमान में उतार चढ़ाव रहा। हालांकि प्रदेश के करीब आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में हल्की बारिश दर्ज हुई वहीं बीती रात के तापमान में आंशिक गिरावट भी रेकॉर्ड हुई है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटे में 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है।
राजस्थान के 22 जिलों में ऑरेंज अलर्ट ( orange alert in Rajasthan )

प्रदेश में आंधी, बारिश को लेकर 22 जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange alert) जारी किया है। राज्य के अलवर, अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जालोर, जोधपुर, नागौर, पाली, श्रीगंगानगर में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

Home / Jaipur / Rajasthan Weather Alert : विंड पैटर्न बदला, राजस्थान में मौसम विभाग का अलर्ट, अगले 24 घंटे में अंधड़ और बारिश की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो