scriptमौसम तंत्र में बदलाव, अगले 24 घंटे में कुछ इलाकों में बारिश की संभावना, अजमेर में देर रात तूफान ने मचाई ‘तबाही’ | Weather forecasting : Current Weather in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

मौसम तंत्र में बदलाव, अगले 24 घंटे में कुछ इलाकों में बारिश की संभावना, अजमेर में देर रात तूफान ने मचाई ‘तबाही’

Weather Change in Rajasthan : प्रदेश में गर्मी के साथ उमस पसीने से तरबतर कर रही है। वहीं, दूसरी तरफ मौसम तंत्र सुस्त ( Weather Change in Rajasthan ) पड़ने पर प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर शुरू होने के लिए फिलहाल एक दो दिन और इंतजार करना पड़ सकता है।

जयपुरJun 29, 2019 / 03:43 pm

rohit sharma

rain

मौसम तंत्र में बदलाव, अगले 24 घंटे में कुछ इलाकों में बारिश की संभावना, अजमेर में देर रात तूफान ने मचाई ‘तबाही’

जयपुर।

राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर फिर से चल पड़ा है। दूर-दूर तक राहत कहीं नजर नहीं आ रही है। प्रदेश में गर्मी के साथ उमस पसीने से तरबतर कर रही है। वहीं, दूसरी तरफ मौसम तंत्र सुस्त ( weather change in rajasthan ) पड़ने पर प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर शुरू होने के लिए फिलहाल एक दो दिन और इंतजार करना पड़ सकता है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पूर्वी राज्यों में मानसून सक्रिय ( monsoon 2019 ) होने के बावजूद प्रदेश में तेज रफ्तार से चल रही पश्चिमी हवाओं के कारण मानसून पूर्व बारिश ( pre monsoon shower ) का दौर प्रदेश के कुछ इलाकों तक ही सीमित रहा है। हालांकि अगले 48 घंटे में प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में बारिश का दौर रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। कई जिलों में शुक्रवार को अंधड़ ( Dust Storm in Rajasthan ) के साथ हल्की बारिश ( Light rain ) देखी गई साथ ही कई जिलों में लोग उमस से परेशान भी रहे।
IMD का अंदेशा, धूलभरी हवाएं चलने की संभावना

प्रदेश के अधिकांश जिलों में बीते चौबीस घंटे में दिन के तापमान में उतार चढ़ाव रहा। वहीं हवा में बढ़ती आर्दृता के कारण गर्मी से ज्यादा लोग उमस से बेहाल रहे हैं। राजधानी जयपुर में देर रात हवा की दिशा में हुए बदलाव ने गर्मी और उमस से आंशिक राहत दिलाई। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में शनिवार को छितराए बादल छाए रहने और धूलभरी हवाएं चलने की संभावना है।
अजमेर में आंधी व बारिश के चलते हुआ भारी नुकसान

प्रदेश के अजमेर जिले में देर रात मौसम बदल गया और भारी नुकसान हुआ। जिले के पास गांव में देर रात तेज आंधी व बारिश के चलते कई घरों की चद्दर उड़ गई। कई घरों की दीवारें भी गिर गई। तेज हवा के साथ आए तूफान ने कई घरों में तबाही मचा कर रख दी। कई गरीब परिवारों के आशियाने उजड़ गए, पूरे गांव में अफरा-तफरी का माहौल हो गया।

Home / Jaipur / मौसम तंत्र में बदलाव, अगले 24 घंटे में कुछ इलाकों में बारिश की संभावना, अजमेर में देर रात तूफान ने मचाई ‘तबाही’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो