अगले सप्ताह तक करना होगा झमाझम बारिश का इंतजार...

Anand Prakash Yadav

Publish: Jun, 22 2019 10:15:19 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। प्रदेश में बीते दिनों हुई झमाझम बारिश के बाद मानसून पूर्व बारिश थम गई है। हालांकि पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश हुई है लेकिन प्रदेश के का पश्चिमी इलाका फिर से गर्मी की चपेट में आ गया है। पश्चिमी राजस्थान में दिन में तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज हो रहा है और दिन में गर्मी तीखे तेवर दिखा रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 48 घंटे में जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून पूर्व बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। ऐसे में प्रदेश में भी कई इलाकों में अगले सप्ताह के मध्य तक बारिश होने की उम्मीद है।

बीते चौबीस घंटे में प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में दिन व रात में पारा सामान्य रहा। हालांकि पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहने पर गर्मी के तेवर तीखे हो रहे हैं। राजधानी जयपुर में शुक्रवार को बादलों की रही आवाजाही से दिन के तापमान में आंशिक गिरावट हुई वहीं बीती रात पारा सामान्य रहा है। शहर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार प्रदेश के दक्षिण पूर्व इलाको में निम्न वायुदाब क्षेत्र बन रहा है और बंगाल की खाड़ी से आ रही ठंडी हवा के असर से राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के उत्तर पूर्वी भागों में छितराए बादलों की आवाजाही रहने और कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ छितराई बारिश होने की संभावना है।

दक्षिण पश्चिमी मानसून महाराष्ट्र के दक्षिण मध्य इलाकों के साथ मराठवाड़ा के कई इलाको को कवर कर गया है। कनार्टक के तटीय इलाक,कोंकण गोवा उत्तर पूर्वी राज्यों समेत पश्चिम बंगाल के कई भागों में भी मानसून की सक्रियता बढ़ रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले तीन दिन में मानसून मध्य अरब सागर,कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश,तमिलनाडु के शेष भागों के साथ पश्चिमी बंगाल, सिक्किम,बिहार, झारखंड और ओडिशा के कई इलाकों को तर कर देगा।

 

 

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned