scriptपहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों में शीतलहर | weather in rajasthan,weather in jaipur | Patrika News

पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों में शीतलहर

locationजयपुरPublished: Dec 15, 2019 01:20:14 pm

Submitted by:

anand yadav

मैदानी इलाकों में छाया घना कोहरारात के तापमान में रहा उतार चढ़ावअलसुबह प्रदेश के 12 जिलों में छाया कोहराजनजीवन हुआ प्रभावित, घरों में दुबके लोगहाड़कंपाने वाली गलन से मौसम रहा सर्द

cold_day_in_mp_weather.png

rajasthan weather update today

जयपुर। पश्चिमी विक्षोभ का असर कमजोर पड़ने पर प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि का दौर थम गया गया है लेकिन अब आसमान साफ होते ही घने कोहरे की दस्तक से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो तीन दिन प्रदेश के करीब 12 जिलों में घना कोहरा छाए रहने व दिन और रात के तापमान में गिरावट होने की संभावना है। वहीं दूसरी तरफ अगले सप्ताह 21 दिसंबर की रात से जम्मू कश्मीर में चिल्लेकलां शुरू होने वाला है। ऐसे में आगामी दिनों में मैदानी इलाकों में हाड़कंपाने वाली बर्फीली हवाएं ठिठुरन बढ़ाएगी।

बीती रात सीकर के फतेहपुर कस्बे में रात के तापमान में पारा 3.3 डिग्री बढ़कर 5.9 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ लेकिन आज तड़के से छाए घने कोहरेन के कारण लोग सुबह देरतक घरों में दुबके रहे। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 18 दिसंबर को हिमालय तराई क्षेत्र में फिर से पश्चिमी विक्षोभ की हलचल शुरू होने वाली है वहीं उत्तर पूर्वी राज्य जम्मू कश्मीर,हिमाचल प्रदेश और उतराखंड में भारी बर्फबारी होने व शीतलहर चलने की संभावना है। ऐसे में प्रदेश के उत्तरी पूर्वी इलाकों समेत कई जिलों में शीतलहर चलने और घना कोहरा छाने पर सर्दी के तेवर तीखे रहने वाले हैं।
राजधानी जयपुर में आज सुबह हल्का कोहरा छाया और गलन वाली सर्दी का असर रहा। हालांकि हवा की रफ्तार सुबह थमी रही लेकिन सूर्योदय से पहले शहर में सर्दी के तेवर तीखे रहे। आज सुबह छह बजे शहर का अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज दिन में मौसम शुष्क रहने व सर्द हवा चलने की संभावना है।
इन जिलों में छाया कोहरा
अलवर,भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली,सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़,नागौर, श्रीगंगानगर
क्या है चिल्लेकलां
कश्मीर में 21 व 22 दिसंबर की रात से सर्दी के मौसम की शुरूआत मानी जाती है। चिल्लेकलां करीब 40 दिन तक चलता है और उसके बाद चिल्लेखुर्द और चिल्लेबच्चा का मौसम आ जाता है। जम्मू कश्मीर में चिल्लेकलां के दौरान भारी बर्फबारी व बारिश होने पर हाड़कंपाने वाली सर्दी का मौसम रहता है लेकिन चिल्लेकलां से पहले ही पहाड़ों पर हुई भारी बर्फबारी और बारिश ने मौसम सर्द कर दिया है। मौसम विभाग ने अगले तीन चार दिन में हिमालय तराई क्षेत्र में भारी बर्फबारी होने का पूर्वानुमान जारी किया है। ऐसे में पहाड़ों से उतरकर मैदानों तक पहुंचने वाली शीतलहर कंपकंपी छुड़ाने लगी है।
बीती रात प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान
माउंट आबू— 3.0
सीकर — 5.5
पिलानी — 5.5
चूरू — 7.0
अजमेर — 8.1
जैसलमेर— 9.3
जयपुर — 9.4
बीकानेर— 9.4
कोटा — 10.1
श्रीगंगानगर — 10.2
बाड़मेर— 11.0

— तापमान डिग्री सेल्सियस में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो