scriptदूर जाकर फिर लौट रहा मानसून | weather update in rajasthan | Patrika News

दूर जाकर फिर लौट रहा मानसून

locationजयपुरPublished: Jul 23, 2020 10:48:16 am

Submitted by:

anand yadav

प्रदेश में दक्षिण पश्चिमी मानसून की बेरुखी पश्चिमी इलाकों में मौसम शुष्क दिन में पारे में गिरावट लेकिन उमस कर रही परेशानअगले 24 घंटे में पूर्वोत्तर जिलों में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान

UP Weather Alert: इन जिलों में अगले चार दिनों तक होगी भारी से बहुत भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

UP Weather Alert: इन जिलों में अगले चार दिनों तक होगी भारी से बहुत भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

जयपुर। आधे से ज्यादा बीत चुके सावन मास में अब तक मानसून की बारिश का दौर कछुआ चाल से चल रहा है। पूर्वोत्तर राज्यों में ठहरे मेघ धीमी रफ्तार से प्रदेश की ओर रुख कर रहे हैं लेकिन अब भी प्रदेश के पश्चिमी मैदानी इलाकों में बादलों की आवाजाही के बाद भी मेघ मेहरबान नहीं हो रहे हैं। हालांकि अधिकांश जिलों में दिन में पारा औसत तापमान से कम रेकॉर्ड होने लगा है लेकिन झमाझम बारिश का दौर शुरू होने में अब भी देरी हो रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार विंड पैटर्न में हो रहे बदलाव के असर से अगले 48 घंटे में प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों के 13 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं इसके बाद फिर से मौसम शुष्क रहने पर गर्मी और उमस के तेवर तीखे होने की आशंका है।
बीते 24 घंटे में प्रदेश के ज्यादातर जिलों में दिन में पारा सामान्य तापमान से कम रेकॉर्ड हुआ। राजधानी जयपुर में बीते 12 साल में सबसे कम अधिकतम तापमान बीते बुधवार को रेकॉर्ड हुआ। गौरतलब है कि बीते मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं बीते बुधवार को शहर में दिन में पारा 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
शहर में गुरूवार को छितराए बादलों की आवाजाही रही और धूपछांव की स्थिति सूर्योदय के बाद भी बनी रही। वहीं सुबह आठ बजे शहर का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में गुरूवार को बादलों की आवाजाही रहने और छितराई बौछारें गिरने की संभावना है।
अगले 48 घंटे में इन जिलों में बारिश होने के संकेत
अजमेर,अलवर,बारां,भरतपुर,बूंदी,जयपुर,झुंझुनूं,करौली,कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, बांसवाड़ा,डूंगरपुर,धौलपुर, भीलवाड़ा,राजसमंद,उदयपुर

बीती रात प्रदेश में पारे का हाल
माउंटआबू— 16.4
पिलानी— 25.1
श्रीगंगानगर— 25.5
अलवर— 25.8
भीलवाड़ा— 26.4
चित्तौड़— 26.5
चूरू— 26.5
डबोक— 27
अजमेर— 27.2
जैसलमेर— 27.2
बूंदी— 27.6
फलोदी— 27.6
जयपुर— 28.1
जोधपुर— 28.2
बीकानेर— 28.2
बाड़मेर— 28.2
— न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो