scriptVIDEO: राजस्थान में मावठ से खिले किसानों के चेहरे, दो दिन तक बारिश का अलर्ट | weather update,Mawth in Rajasthan,relief to farmers,rain alert | Patrika News
जयपुर

VIDEO: राजस्थान में मावठ से खिले किसानों के चेहरे, दो दिन तक बारिश का अलर्ट

Weather Alert: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ पूरी तरह सक्रिय है और मावठ से किसानों के चेहरे से पर एक बार फिर खुशी दिखाई दे रही है।

जयपुरJan 22, 2022 / 11:25 am

Vinod Chauhan

Weather Alert: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ पूरी तरह सक्रिय है और मावठ से किसानों के चेहरे से पर एक बार फिर खुशी दिखाई दे रही है। जयपुर सहित एक दर्जनभर से अधिक जिलों में मेघों की मेहरबानी से फिजाओं में ठंडक घुलने के साथ ही हवाओं और गलनभरी सर्दी का दौर फिर से शुरू हो गया है। उधर, बीती देर रात जयपुर, भरतपुर, बीकानेर और अजमेर में संभाग के कई जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश का दौर शनिवार सवेरे से रुक-रुक कर जारी है। कुछ जिलों में सवेरे कोहरा छाया रहने से जनजीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग की माने तो शनिवार को करीब 20 जिलों में बारिश होगी और आधा दर्जन जिलों में ओलावृष्टि की संभावना है।

माघ में ही आती रही है मावठ
राजस्थान में देखें तो मावठ का दौर माघ के दौरान ही अधिक रहता है। लेकिन इस बार पौष और माघ के दौरान मावठ होने से किसानों के चेहरे खिले हुए हैं। शनिवार और रविवार की बारिश भी खेतों के लिए वरदान साबित होगी।

शनिवार को यहां यलो अर्लट
जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक शनिवा को जयपुर सहित 20 जिलों में बारिश और पांच जिलों में ओलावृष्टि के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इससे तापमान में गिरावट और एक बार फिर सर्दी बढ़ेगी। आज जयपुर, झुंझुनू, सीकर और चूरू जिलों में ओलावृष्टि के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, जयपुर, अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनू, करौली, सीकर, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा, बूंदी, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर, जोधपुर, पाली जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

मेघों की मेहर बरसी
राजस्थान में बीते 24 घंटे की बात की जाए तो शनिवार सवेरे तक सबसे ज्यादा बारिश अजमेर में 16 एमएम, वनस्थली में 6.8,अलवर में 6.6, जयपुर में 8.2,पिलानी में 10.3, सीकर में 6, बूंदी में 3,बीकानेर में 2.8,चूरू में 10.1, गंगानगर में 2.6, धौलपुर में 3.5, बूंदी में 2, हनुमानगढ में 0.5, सवाईमाधोपुर में 3, फतेहपुर में 16.5, करौली में 3.5 एमएम बारिश दर्ज की गई।

यूं रहा तापमान
राजस्थान में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो शनिवार सवेरे 8.30 बजे तक करौली 8.6, जयपुर 11.5, चूरू 10.5, सीकर 11, कोटा 12, फतेहपुर 10.8, बीकानेर 11.2, चूरू 10.5, कोटा 12, नागौर 13.9, टोंक 11.7, बूंदी 11.7 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

 

https://youtu.be/uBK5AW1LKNg

इन फसलों को होगा फायदा
कृषि वैज्ञानिकों की माने तो मावठ की यह बारिश किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगी। प्रमुख रूप से रबी की फसलों गेहूं , रायड़ा , जीरा , ईस्बगोल को बारिश से फायदा होगा। हालांकि मौसमी सब्जियों पर बारिश कहर बरपा सकती है। ऐसे में सब्जियां खराब हुई तो बाजार में फिर से महंगे दामों में सब्जी खरीदना लोगों की मजबूरी हो जाएगा।

कब-कब और कहां रहेगा कोहरा
23 जनवरी को बीकानेर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर में जिले में घना कोहरा छाया रहेगा।
24 जनवरी को अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धोलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सीकर, सवाईमाधोपुर, टोंक, बीकानेर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर में घना कोहरा छाया रहेगा।
25 जनवरी को अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धोलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सीकर, सवाईमाधोपुर, टोंक, बीकानेर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर में घना कोहरा छाया रहेगा।
26 व 27 जनवरी को आसमान मुख्यतः साफ रहने की संभावना है।

Home / Jaipur / VIDEO: राजस्थान में मावठ से खिले किसानों के चेहरे, दो दिन तक बारिश का अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो