पश्चिमी विक्षोभ का असर, अगले दो दिन बारिश और ओलावृष्टि की संभावना, चलेंगी तेज हवाएं

मई में तीन सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आए, आमतौर पर इस पूरे महीने में नहीं आते तीन सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ, असर- लू नहीं, तापमान भी रहा 42 डिग्री से नीचे, मई में जयपुर में पारा रहता है 45 पार, मौसम विभाग का कहना, इसका मानसून पर नहीं पड़ेगा असर

By: pushpendra shekhawat

Published: 11 May 2021, 06:38 PM IST

जया गुप्ता / जयपुर। प्रदेश के कई जिलों खासकर उत्तरी राजस्थान को इन दिनों गर्मी से राहत मिली हुई है। आमतौर इस समय सूर्य देवता अपने चरम पर होते हैं मगर इस बार लगातार हो रही आंधी-बारिश के कारण लोगों को राहत मिली हुई है। यह स्थिति प्रदेश पर बने परिसंचरण तंत्र व पश्चिमी विक्षोभ के कारण है।

b3.jpg

यह पहला पश्चिमी विक्षोभ नहीं है, बल्कि तीसरा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ है। आमतौर पर पूरे मई महीने में तीन सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ नहीं आते। इस बार शुरुआती दस दिनों में तीन सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आ चुके हैं।

b2.jpg

अभी जिस पश्चिमी विक्षोभ का असर बना हुआ है, वह अगले 5-7 दिन तक चलने की संभावना है। इन तीन विक्षोभों के असर के कारण लू नहीं चल रही है। तापमान भी 40-41 डिग्री से कम बना हुआ है। इस महीने में तापमान 35 से 41 डिग्री के बीच रहा है। जबकि आमतौर पर 45 डिग्री तक रहता है।

b5.jpg

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस बार मई महीने में अब तक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ अच्छी संख्या में आए हैं। अमूमन तीन विक्षोभ तो पूरे महीने में ही नहीं आते हैं। यह अच्छे संकेत हैं। इसका असर मानसून पर नहीं पड़ेगा।

24 घंटे में 15 मिमी तक हुई बारिश

b6.jpg

पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान के बैर, भरतपुर में 15 मिमी व पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर में 12.8 मिमी दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के उत्तरी भागों से ट्रफलाइन गुजर रही है साथ ही अरब सागर की खाड़ी से हवाओं के साथ उपयुक्त मात्रा में नमी की सप्लाई भी हो रही है।

b4.jpg

इस मौसमी तंत्र के प्रभाव से आगामी तीन दिन जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर तथा भरतपुर संभाग के जिलों में तीव्र थंडरस्टॉर्म व बिजली चमक के साथ अचानक तेज हवाओं का झोंका 40 से 50 KMPH व हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है। 12-13 मई को उत्तरी भागों में एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि भी होने की सम्भावना है। 14 मई को केवल उत्तरी भागों में मध्यम दर्जे का थंडरस्टोर्म होने की संभावना है।

weather report
pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned