scriptWeather Update: मनाली से ज्यादा सर्द राजस्थान | Weather Update: Winter, Rajsthan, Manali, Kullu Manali | Patrika News
जयपुर

Weather Update: मनाली से ज्यादा सर्द राजस्थान

Weather Update: जयपुर. राजस्थान में सर्दी का सितम लगातार हावी है, इसका नतीजा यह है कि नवंबर में ही Rajsthan में विभिन्न जगहों पर हिल स्टेशन Kullu Manali से भी ज्यादा सर्दी है।

जयपुरNov 24, 2021 / 10:49 am

Anil Chauchan

 winter

winter

Weather Update: जयपुर. राजस्थान में सर्दी का सितम लगातार हावी है, इसका नतीजा यह है कि पारे में लगातार गिरावट का दौर जारी है। नवंबर में ही प्रदेश की विभिन्न जगहों पर अभी से हिल स्टेशन कुल्लू- मनाली (Kullu Manali) से भी ज्यादा सर्दी है।
राजस्थान के शेखावाटी इलाके में पारे में सबसे ज्यादा कमी देखने को मिल रही है। बीती रात को फतेहपुर का पारा प्रदेश में सबसे कम दर्ज किया गया, यहां रात का पारा 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि मनाली में पारा 3 डिग्री के आसपास है। वहीं प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में बीती रात पारा 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो आगामी दिनों में तापमान गिरने से कड़ाके की ठंड का अहसास तेज हो जाएगा। प्रदेश में आधा दर्जन जगहों पर रात का पारा दस डिग्री से नीचे दर्ज किया गया।
इसलिए हो रहा सर्दी का असर तेज
मौसम विभाग जयपुर केंद्र के प्रभारी आरएस शर्मा ने बताया कि उत्तर भारत में बीते दिनों हुई बर्फबारी के कारण राजस्थान में तापमान गिर रहा है। आगे भी तापमान में गिरावट जारी रहने की उम्मीद है। उत्तरी हवाओं के असर के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है।उत्तरी भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख राज्य में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके कारण वहां आने वाले दिनों में बर्फबारी होने का अनुमान है। इस बर्फबारी के बाद जब उत्तरी हवाएं मैदानी इलाकों की तरफ आएगी, तब हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में सर्दी का असर बढ़ेगा। हालांकि फिलहाल राजस्थान में अगले 3-4 दिन मौसम साफ रहेगा और धूप भी निकलेगी।
प्रमुख जगहों का पारा
प्रदेश में बीते दिन मंगलवार रात को सीकर का पारा 8.5, पिलानी का 10, सवाईमाधोपुर का 10.5, नागौर का 9.5, हनुमानगढ का 7.2,जालौर का 9.6, अलवर का 8.4, चूरू का 6.5, जयपुर का 11, कोटा का 14.3, भीलवाडा का 13.4, जोधपुर का 11.6, गंगानगर का 9.8, बाडमेर का 13.6, जैसलमेर का 14 डिग्री सेलिसयस पारा दर्ज किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो