scriptWedding Season: शादी के मौसम में लगा झटका, सोना, चांदी फिर होने लगे महंगे | Wedding season got a shock, gold and silver started getting expensive again | Patrika News

Wedding Season: शादी के मौसम में लगा झटका, सोना, चांदी फिर होने लगे महंगे

locationजयपुरPublished: Nov 22, 2022 01:19:21 pm

शादियों के मौसम में लोगों को एक बार फिर झटका लग सकता है। पिछले एक पखवाड़े में सोने—चांदी के दामों ने एक बार फिर रफ़्तार पकड़ ली है। डॉलर में तेजी रुकने के चलते सोने में इजाफा देखने को मिला है।

Wedding Season: शादी के मौसम में लगा झटका, सोना, चांदी फिर होने लगे महंगे

Wedding Season: शादी के मौसम में लगा झटका, सोना, चांदी फिर होने लगे महंगे

शादियों के मौसम में लोगों को एक बार फिर झटका लग सकता है। पिछले एक पखवाड़े में सोने—चांदी के दामों ने एक बार फिर रफ़्तार पकड़ ली है। डॉलर में तेजी रुकने के चलते सोने में इजाफा देखने को मिला है। इस समय सबकी नजरें यूएस फेडरल रिजर्व की ताजा बैठक पर है। इस बैठक से आने वाले समय में दरों में वृद्धि को लेकर संकेत देखने को मिलेंगे। अमेरिकी केंद्रीय बैंक महंगाई पर लगाम लगाने के लिए लगातार ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहा है। घरेलू वायदा बाजार में भी मंगलवार को सोने में तेजी देखने को मिली। एमसीएक्स एक्सचेंज पर शुरुआती कारोबार में 5 दिसंबर 2022 की डिलीवरी वाला सोना 0.27 फीसदी या 143 रुपए की बढ़त के साथ 52,435 रुपए प्रति दस ग्राम पर ट्रेड करता दिखा। सोने की वैश्विक वायदा और हाजिर दोनों कीमतों में भी मंगलवार सुबह तेजी दिखी। जयपुर सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने के दाम सौ रुपए चढ़कर 53,800 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुचं गए। चांदी के दाम भी 800 रुपए उछलकर 63,200 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुचं गए। चांदी का घरेलू वायदा भाव भी मंगलवार सुबह 0.97 फीसदी या 587 रुपए की बढ़त के साथ 61,222 रुपए प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही थी। वैश्विक स्तर पर भी चांदी की घरेलू और वायदा कीमतों में तेजी देखी गई है।
यह भी पढ़े: कच्चा तेल, सोना और तेल-तिलहन में गिरावट

फिर भी, ऑलटाइम हाइ से सोना 3800 और चांदी 19,500 रुपए सस्ती


सोना फिलहाल अपने ऑलटाइम हाइ से करीब 3800 रुपए प्रति दस ग्राम सस्ता बिका रहा है। आपको बता दें कि सोने ने अगस्त 2020 में अपना ऑलटाइम हाइ बनाया था। उस वक्त सोना 56,200 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर तक चला गया था। वहीं, चांदी अपने उच्चतम स्तर से करीब 19,500 रुपए प्रति किलो सस्ती मिल रही थी। चांदी का अब तक का उच्चतम स्तर 79,980 रुपए प्रति किलो है।
यह भी पढ़े: प्याज की नई फसल खराब, फिर भी नहीं बढ़ेंगे दाम, पुराना प्याज का बंपर स्टॉक

ऐसे जानें सोने की शुद्धता


अगर आप अब सोने की शुद्धता जांचना चाहते हैं, तो इसके लिए सरकार की ओर से एक एप बनाया गया है। बीआईएस केयर एप से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इस एप के जरिए आप न सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं, बल्कि इससे जुड़ी कोई शिकायत भी कर सकते हैं।
यह भी पढ़े: सर्दी बढ़ने के साथ ही बढ़ने लगे ड्राई फ्रूट के दाम

24 कैरेट का सोना होता है सबसे शुद्ध


आपको बता दें कि 24 कैरेट का सोना सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन इस सोने से गहने नहीं बनाए जा सकते हैं, क्योंकि ये बेहद मुलायम होते हैं। इसलिए जेवर या फिर आभूषण बनाने में ज्यादातर 22 कैरेट गोल्ड का प्रयोग किया जाता है। 24 कैरेट गोल्ड 99.9 फीसदी गुणवत्ता होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है। 22 कैरेट गोल्ड में 9 फीसदी अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है, जबकि 24 कैरेट सोना शानदार होता है, लेकिन उसके आभूषण नहीं बनाए जा सकते। इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट में सोने की बिक्री करते हैं।
https://youtu.be/KJUFR6srUOk
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो