scriptOnion: प्याज की नई फसल खराब, फिर भी नहीं बढ़ेंगे दाम, पुराना प्याज का बंपर स्टॉक | The new onion crop is bad, still the prices will not increase, old onion bumper stock | Patrika News

Onion: प्याज की नई फसल खराब, फिर भी नहीं बढ़ेंगे दाम, पुराना प्याज का बंपर स्टॉक

locationजयपुरPublished: Nov 19, 2022 12:23:13 pm

खरीफ सीजन वाले नए प्याज की आवक मंडियों में शुरू हो चुकी है। हालांकि, नया प्याज बारिश के कारण खराब बताया जा रहा है, फिर भी इसके दामों में वर्तमान और भविष्य में तेजी कोई संकेत नहीं मिल रहे है।

Onion: प्याज की नई फसल खराब, फिर भी नहीं बढ़ेंगे दाम, पुराना प्याज का बंपर स्टॉक

Onion: प्याज की नई फसल खराब, फिर भी नहीं बढ़ेंगे दाम, पुराना प्याज का बंपर स्टॉक

खरीफ सीजन वाले नए प्याज की आवक मंडियों में शुरू हो चुकी है। हालांकि, नया प्याज बारिश के कारण खराब बताया जा रहा है, फिर भी इसके दामों में वर्तमान और भविष्य में तेजी कोई संकेत नहीं मिल रहे है। जयपुर मुहाना आलू आढ़तिया संघ अध्यक्ष मदनलाल शर्मा ने बताया कि सरकारी गोदामों में पुराना प्याज का बंपर स्टॉक पड़ा है। 20 दिसंबर तक गुजरात, महाराष्ट्र, एमपी और राजस्थान में चौतरफा प्याज की आवक शुरू हो जाएगी। इसलिए अभी अलवर से आ रहे खराब प्याज के बावजूद दामों में कोई उतार—चढ़ाव नहीं देखा जा रहा है। अभी मंडियों में प्याज के थोक दाम 10 से 15 रुपए और खुदरा में 20 से 25 रुपए प्रति किलोग्राम बोले जा रहे है।
दूसरी तरफ, सप्ताह भर में मुख्य उत्पादक राज्य महाराष्ट्र की लासलगांव मंडी में प्याज के दाम 800 से 2800 रुपए से घटकर 600 से 2200 रुपए और दिल्ली की आजादपुर मंडी में भाव 700 से 2700 रुपए से घटकर 625 से 2250 रुपए प्रति क्विंटल पर आ चुके हैं। शर्मा ने बताया कि खरीफ वाला नया प्याज मंडियों में आने के कारण व्यापारियों में पुराना प्याज निकालने का दबाव बना हुआ, जिसके कारण आने वाले दिनों में प्याज के दाम और घट सकते है। हल्की गुणवत्ता वाले प्याज की कीमतों में ज्यादा गिरावट आई है। इस समय मंडी में नए प्याज की 15 गाड़ियां आ रही हैं। 40 से अधिक गाड़ियां पुराने प्याज की आ रही हैं।
यह भी पढ़े: खाद्य तेलों के नहीं घट रहे दाम, दिवाली के बाद सावों की जोरदार मांग

प्याज की पांच उन्नत किस्म….

प्याज की अर्ली ग्रेनो किस्म
प्याज की अर्ली ग्रेनो किस्म की बुवाई से किसान प्रति हेक्टेयर तक 500 क्विंटल तक पैदावार पा सकते हैं। इसकी फसल 115 से 120 दिनों के अंदर पककर तैयार हो जाती है। इस किस्म का प्याज हल्का पीला रंग का होता है, इसलिए इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल सलाद के रूप में किया जाता है।
प्याज की पूसा रतनार किस्म
इस किस्म की बुवाई कर किसानों को प्रति हेक्टेयर 400 से 500 क्विंटल पैदावार मिल सकती है। इस किस्म की फसल 125 दिनों में बाजार में बेचने के लिए तैयार हो जाती है। इस किस्म के प्याज का रंग गहरा लाल होता है।
यह भी पढ़े: शादियों के सीजन में सोना महंगा, 2500 रुपए उछला, चांदी 4400 रुपए तेज

प्याज की हिसार-2 किस्म
इस किस्म का प्याज रोपाई के 175 दिनों बाद पककर तैयार हो जाता है। इस किस्म की बुवाई कर किसान प्रति हेक्टेयर 300 क्विंटल तक उत्पादन ले सकते हैं। इसका रंग गहरे लाल और भूरे रंग का होता है, साथ ही इसका स्वाद तीखा नहीं होता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल सलाद में करना अच्छा होता है।
प्याज की पूसा रेड किस्म
लाल रंग के प्याज की इस किस्म से प्रति हेक्टेयर 200 से 300 क्विंटल तक उत्पादन लिया जा सकता है। ये 120 से 125 दिनों में पककर बाजार में जाने के लिए तैयार हो जाता है।
यह भी पढ़े: सर्दी बढ़ने के साथ ही बढ़ने लगे ड्राई फ्रूट के दाम

प्याज की पूसा व्हाइट फ्लैट किस्म
इस प्याज की किस्म की फसल रोपाई के 125 से 130 दिनों के अंदर पककर तैयार हो जाती है। वहीं, इससे प्रति हेक्टेयर 350 क्विंटल तक उपज लिया जा सकता है। इसकी सबसे खास बात ये है कि इस किस्म का प्याज उजला नजर आता है।
https://youtu.be/nUpL7ylGlV0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो