scriptगरीबों के हक का गेहूं डकार रहे हैं डीलर | Wheat dealers are exploiting the rights of the poor | Patrika News
जयपुर

गरीबों के हक का गेहूं डकार रहे हैं डीलर

गेहंू बाड़मेर के गरीबों का, फर्जीवाड़े से सवाई माधोपुर व जैसलमेर में उठाव- रसद विभाग ने जैसलमेर व सवाई माधोपुर कलक्टर को लिखी शिकायत

जयपुरApr 03, 2020 / 11:40 pm

Girraj prasad sharma

गरीबों के हक का गेहूं डकार रहे हैं डीलर

गरीबों के हक का गेहूं डकार रहे हैं डीलर

बाड़मेर. कोरोना वायरस संक्रमण को विश्वव्यापी महामारी घोषित करने के बाद 14 अपे्रल तक लॉकडाउन करना पड़ा। इस स्थिति में गरीबों और जरूरतमंदों को राहत देने के लिए राशन दुकानों पर पोस मशीन की अनिवार्यता हटाकर निशुल्क गेहूं देने की घोषणा में बिना ओटीपी लिए राशन डीलर गरीबों के हक का गेहूं डकार रहे हैं। बाड़मेर जिले के सुरा व चौहटन क्षेत्र की घोनिया उचित मूल्य दुकान क्षेत्र के कई राशन धारकों का गेहूं अन्य जिलों के राशन डीलरों ने खाद्य विभाग की वेबसाइट से राशन धारकों की जानकारी चुराकर बगैर ओटीपी लिए फर्जी तरीके से उठा लिया। प्रशासन ने जैसलमेर व सवाई माधोपुर कलक्टर को पत्र के जरिए फर्जीवाड़ा करने वाले राशन डीलरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए लिखकर जांच की मांग की है। कई राशन डीलरों ने विभाग की जनसूचना वेबसाइट से राशन धारकों की जानकारी चुराकर फर्जीवाड़े को अंजाम दिया।
जैसलमेर-सवाई माधापुर में गेहूं का उठाव

चौहटन क्षेत्र के घोनिया गांव के करीब 26 राशन धारकों का अप्रेल में मिलने वाला करीब 700 किलोग्राम गेहूं ऑनलाइन ही 28 व 29 मार्च को सवाईमाधोपुर में बैठे राशन डीलर ने उठा लिया। सुरा गांव की राशन दुकान के करीब 60 राशन धारकों का करीब 12 क्विंटल गेहूं जैसलमेर के राशन डीलर ने उठा लिया। संक्रमण को देखते हुए खाद्य विभाग ने केवल ओटीपी के माध्यम से राशन देने की व्यवस्था को लागू किय। तकनीकी खामी के चलते ओटीपी नहीं मिलने पर राशन डीलर उन्हें रजिस्टर में नाम अंकित कर गेहूं दे सकेगा। कई राशन डीलरों ने विभाग की जनसूचना वेबसाइट से राशन धारकों की जानकारी चुराकर फर्जीवाड़े को अंजाम दिया।
– बाड़मेर जिले की घोनिया व सुरा क्षेत्र के राशन धारकों का गेहूं सवाई माधोपुर व जैसलमेर में बैठे राशन डीलरों ने फर्जी तरीके से उठाया है। कार्रवाई के लिए दोनों जिला कलक्टर को पत्र लिखा है। मामले में कार्रवाई के लिए मुख्यालय भी पत्र भेजा है।
– अश्विनी गुर्जर, जिला रसद अधिकारी, बाड़मेर

Home / Jaipur / गरीबों के हक का गेहूं डकार रहे हैं डीलर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो