आखिर कब सुधरेगा ​नगर निगम

आखिर कब सुधरेगा ​नगर निगम

Ankita Sharma | Publish: Sep, 05 2018 03:26:57 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

— निगम की सफाई व्यवस्था की खोल रहा है पोल

 

जयपुर। नगर निगम की बदहाल सीवर व्यवस्था से आस्था के प्रतीक मंदिर भी नहीं बचे। जल महल के सामने स्थित देवस्थान विभाग के बलदेवजी मंदिर के आगे सीवर के गंदे पानी का जमाव जीता-जागता सबूत है। आलम यह है कि मंदिरों में जाने के लिए रास्ता तक नहीं बचा। मंदिरों में जाने के लिए श्रद्धालुओं को सीवर के गंदे और बदबूदार पानी से गुजरना पड़ रहा है। जिससे उनकी आस्था पर दोहरी मार हो रही है। मंदिर के पुजारी और स्थानीय दुकानदार निगम के अधिकारियों को स्थिति से अवगत करा चुके हैं, लेकिन कोई समाधान नहीं हो रहा। यही नहीं कई बार बारिश में पानी के दबाव से मैन ***** का ढक्कन हट जाता है जिससे हमेशा हादसे का डर बना रहता है।
स्थानीय लोगों का आरोप है कि जब पार्षद से शिकायत करने जाते हैं तो उसका एक ही जवाब होता है कि आठ महीने ऐसे ही बहेगा सीवर का पानी। सीवर लाइन का मैन हॉल तिराहे के बीच में होने से हमेशा हादसे का डर बना रहता है। सीवर व नालों की सफाई नहीं होने से आधे घंटे की बारिश में यहां घुटनों तक पानी भर जाता है।

वीआईपी व पर्यटक मार्ग का ये हाल

आमेर रोड वीआईपी एवं पर्यटक मार्ग है। यहां से प्रतिदिन सैकड़ों पर्यटक गुजरते हैं। यहां पास ही कई पर्यटक स्थल व शॉपिंग के पोइंट भी हैं। इसके कारण पर्यटकों को इस गंदगी से गुजरना पड़ता है। यही नहीं कई वीआईपी लोग भी इसी मार्ग से गुजरते हैं। लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। एेसे में शहर की छवि पर भी विपरीत असर हो रहा है।

पहले भी हो चुका है हादसा
निगम के कर्मचारियों की लापरवाही के चलते बरसात के मौसम में सीवर लाइन के मैनहॉल हादसे का कारण बनते हैं। पिछले साल भी इस मैनहॉल से कुछ दूरी पर दो बच्चे सीवर लाइन में बह गए थे। जिनमें से एक की मौत हो गई थी। इस मैनहॉल में भी कई बार हादसे होते होते बचे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि एक माह पहले मंदिर में सोनी समाज की गोठ थी जिसमें काफी लोग आए हुए थे, बरसात के पानी से मैनहॉल खुल गया था और इसमें एक बच्चा गिरते गिरते बचा था। दुकानदारों ने मिट्टी डाल कर सीवर के पानी का बहाव नाले में कर रखा है।

....

आठ महीने से सीवर का पानी सड़क पर बह रहा है। गंदा पानी मंदिर के दरवाजे तक भरा रहता है, जिसके कारण मंदिर में जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी परेशानी होती है। हमने इस संबंध में पार्षद को कई बार शिकायत की लेकिन आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला।

किशन सैनी, स्थानीय निवासी

...

सड़क पर बह रहे सीवर के पानी से स्थानीय लोगों का बुरा हाल हो रहा है। हमने कई बार पार्षद से शिकायत की, लेकिन पार्षद का हरदम एक ही जवाब मिलता है कि जल महल में काम चल रहा है तीन महीने तो ऐसे ही बहेगा पानी।

हेमेन्द्रसिंह राजावत, दुकानदार
...

लोग सीवर के गंदे पानी से परेशान हैं। सीवर लाइन व नालों की सही तरीके से सफाई नहीं होने से सीवर लाइन व नाला बंद पड़ा है। इसके कारण पिछले आठ महीने से सीवर का पानी सड़क पर बह रहा है। कई बार शिकायत करने के बाद भी सुनवाई नहीं हो रही है।

राजकुमार खींची, स्थानीय निवासी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned