scriptराजस्थान में मिला खतरनाक जीका वायरस का पहला मरीज, मचा हड़कंप | WHO report confirms Rajasthan first Zika virus case in Jaipur | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में मिला खतरनाक जीका वायरस का पहला मरीज, मचा हड़कंप

www.patrika.com/rajasthan-news/
 

जयपुरSep 23, 2018 / 01:27 pm

santosh

dengue

dengue

जयपुर। सवाई मानसिंह अस्पताल में एक 86 साल की महिला में जीका वायरस की पुष्टि हुई है। एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रा चार्य डॉ यू. एस. अग्रवाल ने बताया, महिला शास्त्री नगर की है। 11 सितंबर को जयपुर में फिर पुणे में जांच में भी जीका की पुष्टि हुई है।
तबीयत ठीक होने पर महिला को अस्पताल से छुट्टी दे दी है। महिला के वायरस की चपेट में आने के कारण फिलहाल अज्ञात है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार देश में इससे पूर्व जीका के तीन मामले ही हुए हैं। जीका वायरस के मरीज का राजस्थान में पहला मामला बताया जा रहा है।
जीका वायरस एडीस एजिप्टी नामक संक्रमित मच्छर के लोगों को काटने से फैलता है। इन मच्छरों से डेंगु और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां भी होती हैं। जीका वाइरस से संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, थकान और शरीर पर लाल चकत्ते जैसी समस्याएं होती हैं।
गर्भवती महिलाओं पर इस वायरस का ज्यादा प्रभाव पड़ सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस से बचने के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत मच्छरों को फैलने से रोका जाए। उनसे बचाव की कोशिश होनी चाहिए। पूरे बदन को ढंकने वाले कपड़े पहने जाएं। घरों में मच्छर को पनपने नहीं दिया जाए। मच्छर से बचाव के जरिए ही जीका वायरस से बचा जा सकता है।

Home / Jaipur / राजस्थान में मिला खतरनाक जीका वायरस का पहला मरीज, मचा हड़कंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो