scriptआसाराम पर फैसले से पहले जानें वो करतूत जिसने पहुंचाया सलाखों के पीछे, बचने के लिए कर डाले थे ऐसे कारनामे | why Asaram put behind the bars, know the truth | Patrika News
जयपुर

आसाराम पर फैसले से पहले जानें वो करतूत जिसने पहुंचाया सलाखों के पीछे, बचने के लिए कर डाले थे ऐसे कारनामे

आसाराम आखिर कैसे पहुंचा सलाखों के पीछे और यहां से निकलने के लिए कैसे कैसे हथकंडे अपनाए… पेश है एक रिपोर्ट…
 

जयपुरApr 16, 2018 / 04:09 pm

Nidhi Mishra

why Asaram put behind the bars, know the truth

why Asaram put behind the bars, know the truth

जयपुर/जोधपुर। आसाराम अपने ही गुरुकुल की नाबालिग छात्रा से यौन शोषण के आरोप में लगभग चार सालों से जोधपुर सेंट्रल जेल में बंद है। कभी आसाराम अपने प्रवचनों पर तरह तरह के स्वांग कर लोगों का मनोरंजन किया करता था। आज भी उसके लाखों समर्थक हैं, जो उसे चमत्कारी बाबा मानते हैं। समर्थकों की एक भारी फौज संभालने वाला आसाराम आखिर कैसे पहुंचा सलाखों के पीछे और यहां से निकलने के लिए कैसे कैसे हथकंडे अपनाए… पेश है एक रिपोर्ट…
नाबालिग ने लगाया यौन शोषण का आरोप

अगस्त 2013 16 साल की एक नाबालिग लड़की ने आसाराम पर यौन शोषण का आरोप लगाया। नाबालिग का कहना था कि आसाराम ने राजस्थान के जोधपुर शहर स्थित आश्रम में उसके साथ दुष्कर्म किया है। इसके दो ही दिन बाद लड़की के पिता ने दिल्ली जाकर आसाराम के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवा दी। पुलिस ने पीड़िता का मेडिकल करवाया और केस राजस्थान पुलिस को ट्रांसफर कर दिया गया। फिर राजस्थान पुलिस ने आसाराम को पूछताछ के लिए 31 अगस्त 2013 तक का समय दिया और सम्मन जारी किया।
सम्मन का नहीं पड़ा फर्क
पुलिस के समन के बावजूद आसाराम के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी और वो हाजिर नहीं हुआ। हाजिर नहीं होने पर दिल्ली पुलिस ने आसाराम के खिलाफ धारा 342, 376 और 506 के तहत केस दर्ज कर लिया। पुलिस से बचने के लिए अपने आपको स्वयंभू मानने वाले आसाराम ने कथित तौर पर कई हथकंडे अपनाए। लड़की के परिवार को केस वापिस लेने के लिए धमकाने का भी आरोप लगा।
भारी हंगामे के बीच आसाराम गिरफ्तार

सम्मन को नजरअंदाज करने और हाजिर न होने पर आसाराम को पकड़ने पुलिस इंदौर पहुंची। इंदौर में जब आसाराम प्रवचन देने पहुंचे थे, तब पुलिस पूरे फोर्स के साथ प्रवचन स्थल पहुंच गई। गिरफ्तारी के दौरान पंडाल के बाहर आसाराम समर्थकों ने पुलिस से जमकर मारपीट की। भारी हंगामे के बीच सितंबर 1 2013 को आसाराम पुलिस गिरफ्त में आया और यहां से उसे जोधपुर जेल में डाल दिया गया।

कोर्ट में खुले कई राज

अदालत में मुकदमे की तफ्तीश के दौरान आसाराम पर लगे आरोप परत दर परत खुलते चले गए। लपेटे में आसाराम का बेटा नारायण सांई भी आया। कई महीनों तक लुकाछिपी खेलने के बाद आखिरकार सांई को भी गिरफ्तार कर लिया गया। फिलहाल आसाराम जोधपुर की जेल में बंद हैं और 25 अप्रेल को उन पर फैसला आने वाला है।
सेशन न्यायालय से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक नौ जमानत याचिकाएं
सेशन न्यायालय से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक आसाराम की नौ जमानत याचिकाएं खारिज हो चुकी हैं।
1. सितम्बर 2013 में जिला एवं सेशन न्यायालय ने उनकी पहली जमानत याचिका खारिज की।
2. राजस्थान हाईकोर्ट में उनकी अपील पर प्रसिद्ध विधिवेत्ता राम जेठमलानी उनकी पैरवी करने आए। उन्होंने पीडि़ता पर पीडाफीलिया (बाल यौन शोषण) बीमारी से पीडि़त बताया। एक अक्टूबर 2013 को हाईकोर्ट ने उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी।
3. बीमारी का आधार बना आसाराम ने सुप्रीम कोर्ट में जमानत याचिका दायर की। सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल बोर्ड का गठन कर उनकी जांच रिपोर्ट मांगी। मेडिकल बोर्ड ने दिल्ली स्थित एम्स में उनका इलाज कराने की सुझाव दिया। एम्स दिल्ली के मेडिकल बोर्ड ने उन्हें किसी प्रकार की गंभीर बीमारी से इनकार किया। इस रिपोर्ट के आधार पर सुप्रीम कोर्ट में तीन न्यायाधीशों की बेंच ने बीस जनवरी 2015 को उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी।
4. फरवरी 2015 में आसाराम ने जिला न्यायालय से जमानत हासिल करने का एक और प्रयास किया, लेकिन विफल रहे।
5. मार्च 15 में अपने भांजे शंकर पगरानी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के नाम पर आसाराम ने राजस्थान हाईकोर्ट में एक बार फिर जमानत याचिका दाखिल की। लेकिन न्यायालय ने उनकी याचिका खारिज कर दी।
6. जून 2015 में भाजपा के वरिष्ठ नेता डॉ. सुब्रहमण्यम स्वामी ने उनकी तरफ से जिला न्यायालय में एक बार फिर जमानत याचिका दाखिल की। 19 जून को न्यायालय ने स्वामी की दलीलों को नकारते हुए आसाराम को जमानत देने से इनकार कर दिया।
7. जुलाई में आसाराम ने अपनी बारह बीमारियों को आधार बना इलाज के लिए केरल जाने की इच्छा जताते हुए अंतरिम जमानत मांगी थी, लेकिन हाईकोर्ट ने याचिका खारिज कर दी।

8. 18 जुलाई को हाईकोर्ट ने आसाराम का अंतरिम जमानत आवेदन भी खारिज कर दिया गया था। जिसमें आसाराम की उम्र, ट्रायल के लम्बे समय एवं बीमारियों के आधार पर जमानत की पैरवी की। आसाराम की जमानत याचिका खारिज होने के बाद उच्चतम न्यायालय से आये अधिवक्ता सेवाराम ने राज्य सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार आसाराम को जेल में ही मारना चाहती है।
9. न्यायाधीश निर्मलजीत कौर ने आसाराम के जमानत प्रार्थना पत्र को खारिज करते हुए कहा कि मामले का ट्रायल पूरा हो चुका है। अभियोजन के सभी गवाह पूरे हो गए हैं और अब बयान मुल्जिम की स्टेज पर केस है, इसलिए जमानत याचिका को खारिज किया जाता है।


खतरे में थे गवाह
आसराम के कारनाम सामने के बाद जब उसे जेल में डाल दिया गया तो कई गवाहों की जान कथित रूप से खतरे में थी। 3 गवाह अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं। आरोप लगे कि गवाहों को जान बूझते रास्ते से हटाने का काम किया जा रहा है। आसाराम के खिलाफ गवाही देने वाले कई लोगों पर हमले भी हुए। आपको बता दें कि इस मामले में वादी पक्ष के 58 और आरोपी पक्ष के पचास गवाह थे। वादी पक्ष की ओर से छह मुख्य गवाह थे, जिनमें पीड़िता का पिता, मां, कृपाल सिंह, राहुल सचान, महेंद्र चावला और मध्य प्रदेश की सुधा पटेल थीं। सुधा पटेल ने बाद में आसाराम के पक्ष में बयान दिया था।
इन गवाहों की हत्या
आसाराम के खिलाफ गवाही देने वाले मुख्य गवाह वैद्य अमृत प्रजापति की मई 2014 में गोली मारकर हत्या कर दी गई। उधर मुजफ्फरनगर के गवाह अखिल गुप्ता को भी गोली मार दी गई। इसके अलावा गवाह कृपाल सिंह को भी गोली मार दी गई, जिसकी वजह से उसने दम तोड़ दिया।
35 साल के कृपाल को घर लौटते वक्त दो बाइक सवार ने गोली मारी थी। हमला शाहजहांपुर के सदर बाजार में हुआ। कृपाल को पीठ पर गोली मारी गई, जो उसकी रीढ़ की हड्डी को छू गई थी। कहा गया कि कृपाल पर हमला करने वाले पेशेवर हत्यारे थे। कृपाल सिंह को इलाज के लिए बरेली लाया गया और वेंटिलेटर पर रखा गया था। लेकिन वो नहीं बच सका। हमले के एक दिन बाद उसकी मौत हो गई।
इन गवाहों पर हुआ हमला
— जोधपुर कोर्ट में गवाही के दौरान लखनऊ के रहनेवाले राहुल सचान पर फरवरी 2015 में चाकू गोद दिए गए। संयोगवश वो बच गया।
— पानीपत के महेंद्र चावला को मई 2015 में गोली मार दी, वो घायल हो गए।
— सूरत में भी एक गवाह विमलेश ठक्कर पर हमला हुआ।
— सूरत में ही एक महिला गवाह के पति राकेश पटेल पर हमला, पर वो बच निकले
— गवाह दिनेश भागचंदानी और राजू चांडक पर हमला

पीड़िता के पिता पर हमला
आसाराम के समर्थकों पर आरोप है कि उन्होंने सबसे पहले पीड़िता के पिता को ही गवाही ना देने के लिए निशाना बनाया। गवाही के लिए जोधपुर के एक होटल में ठहरे पीड़िता के पिता पर हमले की कोशिश की गई, लेकिन पुलिस सुरक्षा में उनकी जान बच गई।

Home / Jaipur / आसाराम पर फैसले से पहले जानें वो करतूत जिसने पहुंचाया सलाखों के पीछे, बचने के लिए कर डाले थे ऐसे कारनामे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो