scriptकलक्टर—एसपी को क्यों जाना पड़ेगा हाइकोर्ट, जानिए | why Dm, SP have to respond in rajasthan highcourt , must know | Patrika News
जयपुर

कलक्टर—एसपी को क्यों जाना पड़ेगा हाइकोर्ट, जानिए

अफसरों पर हाइकोर्ट की सख्ती का असरनगर निगम ने पकड़ने शुरू किए मवेशीजयपुर की सड़कों पर आवारा मवेशियों की भरमारझुंड में घूमते हैं सड़कों पर आवारा मवेशी हाइकोर्ट ने कलेक्टर—एसपी और निगम आयुक्त को भी माना जिम्मेदार शहर में आवारा मवेशी मिले तो कलक्टर—एसपी को देना होगा जवाब

जयपुरOct 03, 2019 / 12:59 pm

Pawan kumar

aawara Maveshi

aawara Maveshi

जयपुर। प्रदेशभर के शहरों में घूम रहे आवारा मवेशियों के लिए राजस्थान हाइकोर्ट ने जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक और स्थानीय निकाय आयुक्त को जिम्मेदार माना है। हाइकोर्ट ने आवारा मवेशी समस्या का समाधान नहीं होने पर कलक्टर और एसपी को भी कोर्ट में बुलाने की चेतावनी दे दी है। इसका असर जयपुर नगर निगम में दिखने लगा है। नगर निगम ने हाइकोर्ट की सख्ती के बाद आवारा मवेशियों को पकड़ने की कवायद तेज कर दी है।
जानकारी के अनुसार नगर निगम ने हाइकोर्ट के ताजा निर्देशों के बाद मवेशी पकड़ो अभियान को तेज कर दिया है। नगर निगम की टीमें आज भी आवारा मवेशी पकड़ने की कार्रवाई कर रही है। निगम प्रशासन ने आवारा मवेशी पकड़ने के लिए गठित टीम में शामिल कर्मचारियों और ठेकेदार को अभियान में तेजी लाने के लिए कहा है। निगम टीमें अब शहर की सड़कों पर घूम रहे आवारा मवेशी पकड़ने में जुटी है।

शहर में अब भी 10 हजार मवेशी
नगर निगम के अनुमान के मुताबिक शहर में अब भी 10 हजार से ज्यादा आवारा मवेशी घूम रहे हैं। आवारा मवेशियों में गायों के साथ ही आवारा सांडों की संख्या भी अच्छी खासी है। नगर निगम ने ने अप्रैल—मई में आवारा सांडों को पकड़ने के लिए 4 टीमें गठित की थी। इन टीमों को 24 घंटे आवारा मवेशी पकड़ने थे। नगर निगम प्रशासन हर महीने से डेढ़ से 2 हजार आवारा मवेशी पकड़ने का दावा कर रहा है। लेकिन शहर में आवारा मवेशियों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। शहर के मालवीय नगर, सांगानेर, राजापार्क, सिविल लाइंस, मानसरोवर, दुर्गापुरा, महेशनगर, टोंक फाटक और चारदीवारी समेत सभी इलाकों में आवारा मवेशी घूमते नजर आते हैं। ऐसे में निगम जितने आवारा मवेशी पकड़ने का दावा कर रहा है,वो कागजी लगते हैं।
ये बोले जिम्मेदार —
नगर निगम के पशु प्रबंधन उपायुक्त हर्षित वर्मा बताते हैं कि राजस्थान हाइकोर्ट की सख्ती को देखते हुए नगर निगम ने आवारा मवेशी पकड़ने का अभियान तेज कर दिया है। इस काम में लगी टीमों को फील्ड में ज्यादा काम करने के लिए कहा गया है।

Home / Jaipur / कलक्टर—एसपी को क्यों जाना पड़ेगा हाइकोर्ट, जानिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो