scriptड्रग सप्लायरों को क्यों नहीं रोक पा रही पुलिस | Why the police could not stop the drug suppliers | Patrika News
जयपुर

ड्रग सप्लायरों को क्यों नहीं रोक पा रही पुलिस

रूट भी पता हैं फिर भी थाना क्षेत्रों से निकलकर जयपुर तक पहुंच जाती है ड्रग, मादक पदार्थ तस्करी के तीन रूट, थाने करें सघन जांच तो मादक पदार्थ का जयपुर पहुंचना होगा मुश्किल

जयपुरFeb 24, 2020 / 06:49 pm

Abrar Ahmad

demo image

demo image

जयपुर. क्लीन स्वीप अभियान चलते हुए लंबा समय हो गया है, लेकिन फिर भी ड्रग तस्कर जयपुर तक ड्रग ला रहे हैं। आश्चर्य की बात है कि ओडिशा से ड्रग चलकर दर्जनों थाना क्षेत्रों से होती हुई जयपुर तक पहुंच जाती है और थाना क्षेत्रों की पुलिस को कानों कान खबर नहीं होती। सबको पता है कि मादक पदार्थों की खेप कहां से कैसे आती है। रूट भी पता हैं, फिर भी धड़ल्ले से तस्करी हो रही है। अगर तस्करों के रूट पर मादक पदार्थ निकलते ही पकड़ लिया जाए तो ड्रग फ्री जयपुर के साथ ड्रग फ्री राजस्थान बन जाए। जयपुर में चल रहे ऑपरेशन क्लीन स्वीप अभियान के दौरान ये तथ्य सामने आए हैं। रूट पर पडऩे वाले थाना इलाकों में ही प्रभावी कार्रवाई हो तो राजधानी तक तस्कर नहीं पहुंच पाएंगे। पुलिस मुख्यालय की सीआइडी सीबी भी कई बार दूसरे जिलों में कार्रवाई अंजाम दे चुकी है। इसके बावजूद मादक पदार्थ तस्करों का नेटवर्क नहीं टूट पा रहा है।
इन तीन रूट से आती है खेप
रूट 1: एमपी, मंदसौर, नीमच, झालावाड़, अकलेरा, भवानी मंडी, कोटा, टोंक, जयपुर
रूट 2: चित्तौडगढ़़, भीलवाड़ा, अजमेर, किशनगढ़, जयपुर, फिर हरियाणा, पंजाब, दिल्ली
रूट 3: अंतरराज्यीय तस्करी- दिल्ली-जयपुर, आगरा-जयपुर और एमपी-कोटा-जयपुर
ऐसे कर रहे तस्करी
तस्करी करने के भी तीन तरीके हैं। पहला ट्रेन से, दूसरा बस और तीसरा निजी वाहन। ट्रेन से तस्करी करने वालों को पकडऩा आसान हो सकता है। स्टेशन उतरने के दौरान ही सघन तलाशी और रेलवे की मदद से तस्करों को पकड़ा जा सकता है। इसी बसों से होने वाली तस्करी के लिए पुलिस को मुखबिर तंत्र विकसित करना होगा, ताकि बीच रास्ते उन्हें पकड़ा जा सकें। अधिकांश तस्करों को जब बस जयपुर पहुंच चुकी होती है, तभी पकड़ा गया है। इसी तरह निजी वाहनों से होने वाली तस्करी रोकनी है तो मुख्य राजमार्गों पर बने टोल प्लाजा व पुलिस के नाकों पर सघन जांच करनी ही होगी।
ऐसे बनाई योजना
जयपुर में प्रवेश करने वाले रास्तों पर पुलिस लगातार सघन अभियान चला रही है। पुलिस अधिकारियों की मानें तो ओडिशा, पश्चिम बंगाल से आने वाला मादक पदार्थ आगरा-जयपुर राजमार्ग से आता है। वहीं एमपी, झालावाड़, चित्तौडगढ़़, टोंक से तस्करी टोंक रोड से की जाती है। डॉग स्क्वॉयड मिलने के बाद पुलिस ने सिंधी कैम्प, रेलवे स्टेशन, घाटगेट, ईदगाह, पंडित नवल किशोर मार्ग, चौमूं पुलिया, पुराना रामगढ़ मोड, चांदी की टकसाल, नारायण सिंह तिराहा, दुर्गापुरा, कुंभा मार्ग स्थान चिह्नित किए हैं, जहां पर बसों की नियमति जांच की जा रही है। वहीं निजी वाहनों की तलाशी के लिए दौलतपुरा, टाटियावास, शिवदासपुरा, बस्सी और बगरू टोल प्लाजा पर निगरानी रखी जा रही है।

Home / Jaipur / ड्रग सप्लायरों को क्यों नहीं रोक पा रही पुलिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो