scriptअभिभावकों को देंगे ट्रेनिंग, ताकि बच्चों को पढ़ाएं | Will give training to parents so that they can teach children | Patrika News
जयपुर

अभिभावकों को देंगे ट्रेनिंग, ताकि बच्चों को पढ़ाएं

ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होने के बाद अब स्कूल अभिभावकों को ट्रेनिंग देने में जुटने वाले हैं। यह ट्रेनिंग बच्चों की पढ़ाई में उनका हाथ बंटाने की होगी।

जयपुरApr 07, 2020 / 05:16 pm

Bhagwan

computer_education_1.png

education news

नई दिल्ली. ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होने के बाद अब स्कूल अभिभावकों को ट्रेनिंग देने में जुटने वाले हैं। यह ट्रेनिंग बच्चों की पढ़ाई में उनका हाथ बंटाने की होगी। सीबीएसई और केंद्रीय विद्यालय(केवी) संगठन ने अपने सभी स्कूलों को इस तरह के निर्देश दिए हैं। इसके बाद इस चर्चा को भी बल मिला है कि स्कूल 14 अप्रैल के बाद भी बंद रखे जा सकते हैं।
सीबीएसई को लगता है कि अभिभावकों की भागीदारी के बिना बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने का काम पूरा नहीं हो सकता, इसलिए इसमें अभिभावकों को उनकी भूमिका के बारे में बताए जाने पर जोर दिया है। सीबीएसई निदेशक अनिता करवाल ने अध्यापकों और अभिभावकों के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंस कराने की सलाह दी है। उन्होंने स्कूलों को कहा है कि वे अभिभावकों को समझाएं कि अब स्कूल का मतलब ‘सिर्फ स्कूल में ही पढ़ाई नहीं, बल्कि बच्चों को पढ़ाने लिए स्कूल और घर के बीच तालमेल पर ध्यान देने की जरूरत है। घर में स्कूल जैसा माहौल बनाने की भी जरूरत है। इसके लिए कई टिप्स दिए गए हैं। अभिभावकों के लिए प्रश्नावली बनाने के लिए कहा है ताकि वे बच्चों की खास खूबी और दिलचस्पी को समझ सकें।
इधर, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा है कि ऐसी कोशिश की जानी चाहिए कि लॉकडाउन के दौरान छात्र सिर्फ किताबों से ही ज्ञान हासिल नहीं करें बल्कि घर के आसपास के माहौल से भी सीखें। उदाहरण के लिए अभिभावक बच्चों को घर के एप्लायंस के बारे में बता सकते हैं।

शिक्षक करें घरों का वर्चुअल दौरा


करवाल ने शिक्षकों को बच्चों के घरों का वर्चुअल यानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दौरा करने के लिए कहा है ताकि वे बच्चों व अभिभावकों से उनके घर के माहौल व बैकग्राउंड के बारे में जान सकें। शिक्षक अभिभावकों को बताएं कि उनके बच्चों को साल के अंत में कितने ज्ञान व कौशल की जरूरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो