scriptक्या इस बार बदलेगा सत्ता का ट्रेंड? प्रदेश में जिसकी सरकार, उसे ही लोकसभा में सीटें ज्यादा | Will this trend change the trend of power in rajasthan parliament elec | Patrika News
जयपुर

क्या इस बार बदलेगा सत्ता का ट्रेंड? प्रदेश में जिसकी सरकार, उसे ही लोकसभा में सीटें ज्यादा

बीते तीन लोकसभा चुनावों से चल रहा है ट्रेंड, राजनीतिक गलियारों में हो रही खासी चर्चा

जयपुरMar 16, 2019 / 12:58 pm

firoz shaifi

congress

congress

फिरोज सैफी/जयपुर।

लोकसभा चुनावों को भले ही अभी डेढ़ माह का समय बचा हो, लेकिन अभी से ही राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि प्रदेश में इस बार किस पार्टी को लोकसभा चुनाव में ज्यादा सीटें मिलेगी। क्योंकि बीते तीन चुनावों की बात करें तो परिणाम कुछ और ही कहते हैं? दरअसल राज्य में जिस पार्टी की सरकार रही है, लोकसभा के परिणाम उसी के पक्ष में आते हैं। लेकिन पाकिस्तान पर भारतीय सेना की ओर से की गई एयर स्ट्राइक से बदले हालातों के बाद लोगों के जहन में एक बात घर कर गई है कि आखिर क्या इस बार सत्ता का ट्रेंड बदलेगा या फिर पुनः सत्ताधारी पार्टी के पक्ष में परिणाम रहेगा।
बीते तीन लोकसभा चुनावों की बात करें तो प्रदेश में जिस पार्टी की सरकार रही है, उसे ही लोकसभा चुनाव में सीटें ज्यादा मिली हैं। 2004, 2009 और 2014 के चुनाव परिणाम प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी के पक्ष में रहे हैं। दरअसल 2004 के लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में भाजपा की सरकार थी तो चुनाव परिणाम भाजपा के पक्ष में आया, यहां भाजपा को 21 सीटें और कांग्रेस को 4 सीटें मिली।
इसी तरह 2009 के लोकसभा चुनावों के दौरान राज्य में कांग्रेस की सरकार थी, तो कांग्रेस के खाते में 20 और भाजपा के खाते में 4 सीटें आईं, एक सीट निर्दलीय के खाते में गई। इसी तरह 2014 लोकसभा चुनावों के दौरान राज्य में भाजपा की सरकार थी तो प्रचंड मोदी लहर के चलते भाजपा ने इस चुनाव में क्लीन स्वीप किया। सभी 25 सीटें भाजपा के खाते में गई।
हालांकि बाद में दो लोकसभा सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस को सफलता मिली।


भाजपा-कांग्रेस का मिशन 25
लोकसभा चुनावों को लेकर दोनों ही दलों के अपने-अपने दावे हैं, और दोनों ही दल मिशन 25 के टारगेट को लेकर चल रहे हैं, इसीलिए भाजपा-कांग्रेस में पिछले डेढ़ माह से जिताऊ चेहरों की तलाश चल रही है। 2014 के चुनाव की तरह ही भाजपा को इस बार भी पीएम मोदी का सहारा है तो कांग्रेस राहुल गांधी और प्रियंका गांधी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के चेहरे को आगे रखकर चुनाव लड़ रही है। हालांकि अब देखने वाली बात होगी कि प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनावों में परिणाम किसके पक्ष में जाता है।
तीन लोकसभा चुनाव का रिजल्ट
2004– भाजपा 21, कांग्रेस 4
2009 कांग्रेस—20, भाजपा 4
2014 भाजपा —25- कांग्रेस 0

Home / Jaipur / क्या इस बार बदलेगा सत्ता का ट्रेंड? प्रदेश में जिसकी सरकार, उसे ही लोकसभा में सीटें ज्यादा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो