scriptविंग कमांडर ‘अभिनंदन‘ को मिल सकता है देश का ये बड़ा सम्मान, मार गिराया था PAK का एफ-16 लड़ाकू विमान | Wing Commander Abhinandan Varthaman,Vir Chakra,Balakot Air Strike 2019 | Patrika News
जयपुर

विंग कमांडर ‘अभिनंदन‘ को मिल सकता है देश का ये बड़ा सम्मान, मार गिराया था PAK का एफ-16 लड़ाकू विमान

Wing Commander Abhinandan Varthaman : बालाकोट एयरस्ट्राइक 2019 ( Balakot Air Strike ) के बाद पाकिस्तानी वायुसेना की घुसपैठ के दौरान पीओके ( POK ) के ऊपर दुश्मन का एफ-16 मार ( F-16 ) गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ( Abhinandan Varthaman ) को वीर चक्र ( Vir Chakra ) मिल सकता है। यह तीसरा सबसे बड़ा सैन्य अवॉर्ड है…

जयपुरAug 09, 2019 / 12:03 pm

dinesh

youth-is-interested-in-iaf-after-wing-commander-abhinandan-incident

youth-is-interested-in-iaf-after-wing-commander-abhinandan-incident

जयपुर। बालाकोट एयरस्ट्राइक 2019 ( Balakot Air Strike ) के बाद पाकिस्तानी वायुसेना की घुसपैठ के दौरान पीओके ( PoK ) के ऊपर दुश्मन का एफ-16 मार ( F-16 ) गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ( Wing Commander Abhinandan Varthaman ) को वीर चक्र ( Vir Chakra ) मिल सकता है। यह तीसरा सबसे बड़ा सैन्य अवॉर्ड है। पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर मिराज-2000 युद्धक विमानों से बमबारी करने वाले पांच पायलटों को भी वायु सेना मेडल दिया जा सकता है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ( Ramnath Kovind ) 14 अगस्त को पुरस्कारों की अंतिम सूची को मंजूरी देंगे। पाक गिरफ्त में आए विंग कमांडर अभिनंदन ( Abhinandan Varthaman ) का जोधपुर से भी गहरा नाता रहा है। उनके पिता एस. वर्धमान जोधपुर एयरबेस ( jodhpur airbase ) पर अस्सी के दशक में स्क्वाड्रर्न लीडर के रूप में तैनात थे।

 

जोधपुर में हुई थी शुरुआती परवरिश
अभिनंदन के पिता डेजर्ट स्क्वाड्रर्न में मिग विमान के पायलट थे। एस. वर्धमान एयर मार्शल के पद से सेवानिवृत्त हुए और फिलहाल चैन्नई में रहते हैं। अभिनंदन ( Abhinandan ) का जन्म 21 जून 1983 को हुआ था। अभिनंदन की शुरुआती परवरिश उनके पिता के साथ जोधपुर में ही हुई थी। वे यहां स्थानीय स्कूल में भी पढ़े। पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए अभिनंदन वर्ष 2004 में भारतीय वायुसेना ( Indian Air Force ) में कमिशन्ड हुए थे। इस दौरान वे जोधपुर भी कई बार आ चुके हैं। उनके कई साथी यहां विभिन्न स्क्वाड्रर्न में तैनात हैं। अभिनंदन बीकानेर में भी तीन साल तक रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें

पाक को नतमस्तक करवाने वाले ‘अभिनंदन‘ ने स्कूल की दोस्त से की थी शादी


गौरतलब है कि पाक के एफ-16 विमान को मार गिराने वाले भारत के शूरवीर विंग कमांडर ‘अभिनंदन‘ करीब 60 घंटे बाद पाकिस्तान से अपने वतन भारत लौटे थे। अभिनंदन की घर वापसी से राजस्थान सहित पूरे देश में खुशी का माहौल छा गया था। अपने शुरुआती दिन राजस्थान में बिताने वाले अभिनंदन को अटारी सीमा से पहले अमृतसर लाया गया था फिर वायुसेना के विमान से दिल्ली ले जाया गया था। पाक के एफ-16 विमान को मार गिराने के दौरान अभिनंदन का जेट मिग-21 ( Mig 21) पाक सीमा में गिर गया था। अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाक को झुकना पड़ा और प्रधानमंत्री इमरान खान को असेंबली में अभिनंदन को लौटाने का ऐलान करना पड़ा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो