महिलाएं स्वच्छ, स्वस्थ रहकर ही परिवार को रख पाएंगी स्वस्थ- मंत्री भूपेश

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ममता भूपेश ( Minister of State for Women and Child Development Mamta Bhupesh ) ने कहा कि अपने परिवार को स्वस्थ रखने के लिए महिलाओं को पहले स्वयं के स्वास्थ्य ( Health ) पर ध्यान देना होगा। मंत्री भूपेश गुरुवार को अपने निवास पर महिला अधिकारिता की ओर से सोशल एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग ( social and physical distancing ) को ध्यान में रखते हुए सादगी से मनाए गए अंतर्राष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता दिवस ( International Menstrual Sanitation Day ) कार्यक्रम में यह बात कही।

By: Ashish

Updated: 28 May 2020, 05:13 PM IST

जयपुर

International Menstrual Sanitation Day : महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ममता भूपेश ( Minister of State for Women and Child Development Mamta Bhupesh ) ने कहा कि अपने परिवार को स्वस्थ रखने के लिए महिलाओं को पहले स्वयं के स्वास्थ्य ( Health ) पर ध्यान देना होगा। मंत्री भूपेश गुरुवार को अपने निवास पर महिला अधिकारिता की ओर से सोशल एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग ( social and physical distancing ) को ध्यान में रखते हुए सादगी से मनाए गए अंतर्राष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता दिवस ( International Menstrual Sanitation Day ) कार्यक्रम में यह बात कही।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते महिलाएं अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज नहीं करें। अभी दुनिया के काफी देश जिन विषम परिस्थितियों से गुजर रहे हैं। ऐसे में महिलाओं को अपने घर और परिवारजनों की देखभाल पहले की तुलना में अधिक सजग होकर करने की जरूरत है। ऐसी स्थिति में महिलाएं अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखेंगी, तभी अपने परिवार को भी स्वस्थ रख पाएंगी। इसके लिए जरूरी है कि महिलाएं अपने मासिक पांच दिनों में स्वच्छता विधियों एवं साधनों का प्रयोग करें।

मजबूती से संभलने की जरूरत
मंत्री ने यह भी कहा कि आगामी समय में निसंदेह हमारे लिए वित्तीय परिस्थितियां चुनौतीपूर्ण रहेंगी। इसलिए हमारे प्रदेश की बेटियां और बहनें मजबूती से अपने को संभाले। परिवार को स्वस्थ एवं सुरक्षित रखें और एक स्वस्थ भारत का निर्माण करें। कार्यक्रम में पांच महिला लाभार्थियों को जागरूकता संदेश के साथ सेनेटरी नैपकिन और साबुन का वितरण किया गया। कार्यक्रम की समाप्ति के बाद जयपुर जिले की विभिन्न जगहों पर लाभार्थी महिलाओं को भी सैनेटरी नैपकिन तथा साबुन का वितरण करवाया गया।

महिलाओं ने लिया संकल्प
इस अवसर पर यहां उपस्थिति सभी महिलाओं ने संकल्प भी लिया कि वे अपने आसपास की प्रत्येक 10 महिलाओं को इसके लिए जागरूक करेंगी। इस अवसर पर विभाग के शासन सचिव के.के पाठक, निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं डॉ प्रतिभा सिंह, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की ब्रांड एंबेसडर अनुपमा सोनी, महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्र की राज्य स्तरीय स्टीयरिंग कमेटी की सदस्य निशा सिद्धू, मीनाक्षी माथुर, डॉक्टर मेनका के साथ विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned