IPL 2020: ​राजस्थान रॉयल्स के स्कोर के बराबर महिलाओं को मिलेगा खास 'तोहफा'

नाइन व पीडीकेएफ ने मिलकर की आईपीएल 2020 नई स्कीम लॉन्च

By: SAVITA VYAS

Updated: 23 Sep 2020, 06:07 PM IST

जयपुर। नाइन फाउंडेशन और दि प्रिंसेस दीया कुमारी फाउंडेशन (पीडीकेएफ) दोनों संस्थाओं ने मिलकर आईपीएल 2020 के दौरान एक स्कीम लॉन्च की है, जिसमें राजस्थान रॉयल्स पूरे आईपीएल 2020 में जितना स्कोर बनाएगी, नाइन फाउंडेशन तीन महीने तक समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं और लड़कियों को नाइन सैनेटरी नैपकिन्स उपलब्ध कराएगी। नाइन राजस्थान रॉयल्स का प्रमुख प्रायोजक है। नाइन फाउण्डेशन की को-फाउंडर राधिका खेमका ने इसकी जानकारी दी। पीडीकेएफ की प्रेसिडेंट दीया कुमारी ने कहा, 'इस पहल में नाइन फाउंडेशन के साथ सहयोग करने में हमें खुशी हो रही है। मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूकता और लड़कियों एवं महिलाओं के बीच सैनिटरी नैपकिन पहुंचाना महत्वपूर्ण मुद्दा है और इस पर ध्यान देने की जरूरत है।'

गौरतलब है कि नाइन फाउंडेशन एवं दि प्रिंसेस दीया कुमारी फाउंडेशन विगत कईं वर्षो से महिलाओं, लड़कियों एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए लगातार उनके जीवन स्तर के उत्थान के लिए कार्य कर रही हैं। यह संस्थाएं अशिक्षित, आर्थिक रूप से कमजोर व अस्वस्थ महिलाओं एवं लड़कियों के लिए उनके जीवनयापन को लेकर रोजगार, शिक्षा एवं रहने तक की व्यवस्था का कार्य कर रही हैं। महिलाओं को प्रशिक्षित कर विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराकर उन्हें स्वावलम्बी बनाने का कार्य कर रही हैं।

पीडीकेएफ को महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में यूएन वूमेन नेशनल कम्यूनिटी कनाडा द्वारा मान्यता प्राप्त है, जिन महिलाओं ने कुशलता के क्षेत्र में एवं जीविकोपार्जन प्रोग्राम में अपनी भूमिका निभाई है ऐसी महिलाओं ने अपनी वार्षिक आय लगभग 45 प्रतिशत बढ़ा ली है।

पीडीकेएफ अस्पतालों के भी साथ अपनी सम्बद्धता रखता है, जिसके माध्यम से आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को स्वास्थ्य संबंधी मदद की जाती है। पीडीकेएफ समाज में मासिक धर्म की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देती है, महिलाओं व लड़कियों को जागरूक करती है एवं जयपुर की बस्तियों में सस्था की ओर से एक लाख सैनेटरी नैपकिन्स वितरित किए जा चुके हैं। लड़कियों की शिक्षा के महत्व को समझते हुए संस्था की ओर से जयपुर की बस्तियों में 700 स्कूल बैग्स वितरित किए गए।

Corona virus
SAVITA VYAS Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned