scriptकोरोना को कम करने के लिए पर्यावरण का संतुलन जरूरी | World Environment Day : Corona, Environment, Balance | Patrika News
जयपुर

कोरोना को कम करने के लिए पर्यावरण का संतुलन जरूरी

World Environment Day : जयपुर . चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश का Environment जितना संतुलित रहेगा, कोराना जैसी महामारी का प्रकोप उतना ही कम होगा। जिस तरह लॉकडाउन के दौरान बिना प्रदूषण के प्रकृति खिलखिलाने लगी थी, यदि सभी लोग पर्यावरण संतुलन का ध्यान रखेंगे तो ऐसे नजारे स्थाई हो सकते हैं।

जयपुरJun 05, 2020 / 06:42 pm

Anil Chauchan

world environment day

world environment day

जयपुर . चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश का पर्यावरण ( Environment ) जितना संतुलित रहेगा, कोराना जैसी महामारी का प्रकोप उतना ही कम होगा। जिस तरह लॉकडाउन के दौरान बिना प्रदूषण के प्रकृति खिलखिलाने लगी थी, यदि सभी लोग पर्यावरण संतुलन का ध्यान रखेंगे तो ऐसे नजारे स्थाई हो सकते हैं।
डॉ शर्मा शुक्रवार को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर एसएमएस अस्पताल के ट्रोमा वार्ड में सामाजिक एवं आर्थिक विकास संस्थान की ओर से आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में शिरकत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नरेगा के कामों में भी ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण या वृक्षारोपण के काम को अनुमत किया है। इसके अलावा निरोगी राजस्थान के 10 बिंदुओं में पर्यावरण को अहमियत दी गई है। उन्होंने आमजन का आव्हान करते हुए कहा कि पर्यावरण का संरक्षण करके आने वाले कल को संवारा जा सकता है।
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि सामाजिक एवं आर्थिक विकास संस्थान पिछले 13 वर्षों से पौधारोपण का कार्य कर रहा है। ऐसे पुनीत कार्यों में सभी संगठनों और संस्थाओं को आगे आना चाहिए। प्रदेश का पर्यावरण जितना अधिक संतुलित रहेगा प्रदेश में उतनी ही अच्छी बारिश होगी। उन्होंने कोरोना काल में युद्ध स्तर पर कार्य कर रहे चिकित्सकों और स्टाफ की प्रशंसा की और बतौर कोरोना वारियर्स उनका सम्मान भी किया। उन्होंने ट्रोमा प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया।
इस अवसर पर सवाईमानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ सुधीर भंडारी, सवाईमानसिंह अस्पताल के अधीक्षक राजेश शर्मा, सामाजिक एवं आर्थिक विकास संस्थान के संरक्षक डॉ एसडी शर्मा, राजस्थान राज्य नर्सेज एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष राजेंद्र सिंह राना व अन्य लोग उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो