scriptWORLD’ वाइल्ड लाइफ वीक कल से | World Wild Life Week For Animal Protection | Patrika News
जयपुर

WORLD’ वाइल्ड लाइफ वीक कल से

जयपुर जू और नाहरगढ़ बायोपार्क में होगा कार्यक्रमों का आयोजनस्कूली विद्यार्थियों के लिए होंगे कई कॉम्पटिशनशहर के १०० से अधिक स्कूलों के बच्चे होंगे शामिल

जयपुरSep 30, 2019 / 05:34 pm

Rakhi Hajela

'WORLD' वाइल्ड लाइफ वीक कल से

WORLD’ वाइल्ड लाइफ वीक कल से

65वें WORLD WILD LIFE WEEK की शुरुआत कल यानी मंगलवार से होने जा रही है। सप्ताह के तहत वल्र्ड संगठन सप्ताह भर विद्यार्थियों के लिए वन्यजीव संरक्षण (WILD LIFE PROTECTION ) से सम्बन्धित अनेक कार्यक्रमों का आयोजन करेगा, जिससे बच्चों की सोच को एक सकारात्मक दिशा मिल सके। जयपुर जू ( Jaipur Zoo ), नाहरगढ़ बायो पार्क ( Nahargarh bio park ) के सहयोग से इन कार्यक्रमों का आयोजन होगा। एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया ( Animal Welfare Board of India ) के स्टेट एनिमल वेलफेयर ऑफिसर और वल्र्ड संगठन ( World organazition ) के निदेशक मनीष सक्सेना ने बतलाया कि इस बार वल्र्ड वन्यजीव सप्ताह हैल्दी ह्नयूमन वाइल्ड लाइफ को.एक्सिसटेंस विषय पर मनाया जाएगा।
सप्ताह के तहत वल्र्ड संगठन सप्ताह भर विद्यार्थियों के लिए वन्यजीव संरक्षण से सम्बन्धित अनेक कार्यक्रमों का आयोजन करेगा, जिससे बच्चों की सोच को एक सकारात्मक दिशा मिल सके।
वल्र्ड वन्यजीव सप्ताह के तहत गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा जिसमें शहर के 100 से अधिक स्कूलों के प्राचार्यों,अध्यापकों, विद्यार्थियों के साथ ही वन विभाग और स्वयं सेवी संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे और वन्यजीवों को बचाने को लेकर अपने विचार रखेंगे। मनीष सक्सेना ने बताया कि राजस्थान में वन्यजीवों की घटती संख्या देखते हुए जल्द नई प्रभावकारी रणनीति बनाने का सुझाव इस गोष्ठी में दिया जाएगा।
मृत वन्यजीवों को श्रद्धांजलि
सप्ताह के तहत विद्यार्थियों के लिए वन्यजीवों से सम्बन्धित अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसके तहत विद्यार्थियों में वन्यजीवों के प्रति चेतना एवं जागरूकता का विकास हो सके। इसी क्रम में जयपुर जू में रह कर दिवंगत हुए वन्यप्राणियों को उनके स्मारक पर वल्र्ड जू पट्रोल के कमांडिंग ऑफिसर मनीष सक्सेना के नेतृत्व में पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी जाएगी। मनीष सक्सेना ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए जंगल में जाकर वन्यजीवों के बारे में जानना संभव नहीं होता ऐसे में जू में रहने वाले वन्यजीवों से वह प्यार करते हैं और भविष्य में उनका संरक्षण करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए ही यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।
नेचर ट्रेल एंव बर्ड वॉच कॉम्पटिशन
सप्ताह के तहत वानिकी क्षेत्र में नेचर ट्रेल एंव बर्ड वॉच प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विद्यार्थियों को वन क्षेत्र में निवास करने वाले पक्षियों और वनौषधियों की महत्वपूर्ण जानकारी के साथ ही पक्षियों को उनकी आवाज, रंग, आकार तथा व्यवहार से पहचानने की कला भी सिखलाई जाएगी। इस अवसर पर विद्यार्थियों को राजस्थान में पाए जाने वाले विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों तथा पेड़ पौधों सहित जैवविविधता के बारे में जानकारी दी जाएगी।
होगा इंटरस्कूल पेंटिंग कॉम्पटिशन
वल्र्ड संगठन की उपनिदेशक नम्रता ने बतलाया कि वल्र्ड वन्यजीव सप्ताह के तहत इंटरस्कूल पेंटिंग कॉम्पटिशन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विद्यार्थी वन्यजीव प्रेम को चित्रों के माध्यम से कागज पर उतारने के साथ ही उनकी घटती संख्या पर प्रकाश डालेंगे।

Home / Jaipur / WORLD’ वाइल्ड लाइफ वीक कल से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो