scriptगांगादशमी पर गोविंददेवजी मंदिर में बच्चों का हुआ सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार, देखें वीडियो | Yogyaparthi sanskar of childrens in Govind devjee temple | Patrika News
जयपुर

गांगादशमी पर गोविंददेवजी मंदिर में बच्चों का हुआ सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार, देखें वीडियो

 
शहर आराध्य देव गोविंद देव जी मंदिर में गंगादशहरा पर हुआ 100 से ज्यादा

जयपुरJun 12, 2019 / 05:01 pm

Deepshikha Vashista

jaipur

गांगादशमी पर गोविंददेवजी मंदिर में बच्चों का सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार, देखें वीडियो

जयपुर. ज्येष्ठ शुक्ल दशमी गंगा दशमी के मौके पर बुधवार को ठिकाना मन्दिर गोविन्ददेवजी मंदिर विभिन्न आयोजन हुए। इस दौरान ठिकाना मन्दिर गोविन्ददेवजी मंदिर और आर्ष दिग्दर्शक ट्रस्ट की ओर से मंदिर प्रांगण स्थित सत्संग भवन में सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार कार्यक्रम हुआ। मंदिर महंत अंजन कुमार गोस्वामी के सान्निध्य में आयोजित सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार कार्यक्रम में करीब 100 बच्चों ने यज्ञोपवीत धारण किया। इससे पूर्व बटुकों का मुंडन करवाया गया।
धर्माचार्य प्रशांत शर्मा के नेतृत्व में पं अश्विनी चतुर्वेदी ने सबसे पहले ग्रहशांति पूजन और हवन करवाया। विधि विधान से भगवान गणेश सहित देवताओं का पूजन कर, यज्ञवेदी और बटुकों को अधोवस्त्र के साथ माला पहनाकर बैठाया गया। इसके बाद ब्रहमचर्य पालन की शिक्षा के साथ कई कार्यक्रम हुए।
गायत्री मंत्र की दीक्षा के बाद बटुकों ने भिक्षा लेकर गुरु को अर्पण की। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच गुरुमंत्र दिया गया। ट्रस्ट के विजयशंकर पांडेय ने बताया कि वैदिक धर्म में यज्ञोपवीत दसवां संस्कार हैं। यज्ञोपवती का अर्थ गुरु और यज्ञ के समीप आना है। इस दौरान 100 से अधिक बच्चों का यज्ञोपवती संस्कार हुआ।

Home / Jaipur / गांगादशमी पर गोविंददेवजी मंदिर में बच्चों का हुआ सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो