scriptदुनिया देखेगी राजस्थान की इस महारानी के युवाकाल का सौन्दर्य, सबसे खूबसूरत महिलाओं में रहा है नाम | Young Maharani Gayatri Devi Wax Statue In Jaipur Wax Museum | Patrika News
जयपुर

दुनिया देखेगी राजस्थान की इस महारानी के युवाकाल का सौन्दर्य, सबसे खूबसूरत महिलाओं में रहा है नाम

महारानी की पहचान सबसे खूबसूरत महारानियों और एक दबंग राजनेता के तौर पर जानी जाती रही है…

जयपुरJan 19, 2018 / 07:04 pm

dinesh

Gayatri Devi
जयपुर। दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक जयपुर की दिवगंत महारानी गायत्री देवी का यंग अवतार अब देश-विदेश के सैलानियों को नजर आएगा। जयपुर के नाहरगढ़ किले में वैक्स म्यूजियम में महारानी गायत्री का एक ओर स्टेच्यू लगाया जाएगा जो उनकी युवा अवस्था को प्रदर्शित करेगा। फिलहाल यहां जो स्टेच्यू लगा है, वह राजमाता के समय का है। जबकि महारानी गायत्री देवी की पहचान सबसे खूबसूरत महारानियों और एक दबंग राजनेता के तौर पर जानी जाती रही है। ऐसे में उनके यंग अवतार का स्टेच्यू यहां लगाया जाएगा। वैक्स म्यूजियम में फैशन वॉक व प्रदर्शनी भी होगी, जिसमें नामी-गिरामी कलाकार व मॉडल्स का शो होगा।
Gayatri Devi
 

देश के ख्यातनाम लोगों के है खूबसूरत स्टेच्यू
17 दिसम्बर, 2014 को नाहरगढ़ किले पर वैक्स म्यूजियम की शुरुआत हुई थी। म्यूजियम का उद्घाटन अभिनेता गोविंदा ने किया था। इस म्यूजियम को राजस्थान टूरिज्म के साथ मिलकर बनाया गया है। वैक्स म्यूजियम में इंटरनेशनल, नेशनल और हिस्टोरिकल फेसेज के स्टेच्यू को डिस्प्ले किया गया है। म्यूजियम के प्रति टूरिस्ट्स और जयपुराइट्स का काफी उत्साह नजर आता है।
इनकी मौजूदगी खास
वैक्स म्यूजियम में कई नामी लोगों के बतौर स्टेच्यू इसे खास बनाते हैं। इनमें सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और एक्ट्रेस दीपिका पादुकोन से लेकर महात्मा गांधी, भगत सिंह, रवीन्द्र नाथ टैगोर और मदर टेरेसा शामिल है।
Wax Musium
 

म्यूजियम में भी सबसे लोकप्रिय है डॉ. कलाम
नाहरगढ़ स्थित जयपुर वैक्स म्यूजियम में स्थित स्टेच्यूज में से एपीजे अब्दुल कलाम का स्टेच्यू सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। बच्चो में इस स्टेच्यू के साथ फोटो खिचाने की होड़ लगी रहती है। कलाम के स्टेच्यू को वैक्स म्यूजियम में राष्ट्रपति के रीडिंग कॉर्नर के साथ स्थापित किया गया है।
Dr Kalam
 

अमिताभ बच्चन के साथ पिता हरिवंश राय भी
म्यूजियम में कवि हरिवंश राय बच्चन का भी मोम का स्टेच्यू लगाया गया है। यह पहला ऐसा संग्रहालय है जहां पिता-पुत्र के स्टेच्यू एक साथ है।

Home / Jaipur / दुनिया देखेगी राजस्थान की इस महारानी के युवाकाल का सौन्दर्य, सबसे खूबसूरत महिलाओं में रहा है नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो