scriptहेल्थकेयर की ट्रेनिंग लेकर फ्रंटलाइन योद्धा बने युवा | Youth became frontline warriors after training in healthcare | Patrika News
जयपुर

हेल्थकेयर की ट्रेनिंग लेकर फ्रंटलाइन योद्धा बने युवा

लॉकडाउन में भी 12 से 24 घंटे तक ड्यूटी कर रहे हैं ये युवाकभी बेरोजगार थे, आज परिवार के ही नहीं देश के भी आ रहे काम

जयपुरMay 06, 2021 / 06:51 pm

Rakhi Hajela

(RSLDC)

हेल्थकेयर की ट्रेनिंग लेकर फ्रंटलाइन योद्धा बने युवा,हेल्थकेयर की ट्रेनिंग लेकर फ्रंटलाइन योद्धा बने युवा



जयपुर, 6 मई
बीमार है जो किस धर्म का है, हमसे कभी यह भेद ना हुआ, सरहद पर जो वर्दी खाकी थी अब उसका रंग सफेद हुआ। जी हां हम बात कर रहे हैं उन फ्रंटलाइन योद्धाओं की जो अपनी जान की परवाह किए बगैर कोरोना के मरीजों के लिए फरिश्ते बन गए हैं। कोरोना काल में घरवाले और रिश्तेदार भी कोरोना पीडि़त व्यक्ति के करीब जाने से कतरा रहा है वहां ये फ्रंटलाइन योद्धा निश्चल भाव से सेवा कर रहे हैं।
आरएसएलडीसी ने तैयार की हेल्थकेयर वर्कर्स की फौज
राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम (Rajasthan Skills and Livelihoods Development Corporation) भी इस वक्त गौरान्वित महसूस कर रहा है क्योंकि आरएसएलडीसी (RSLDC) ने हेल्थकेयर वकर्स और कुशल युवाओं की जो फौज तैयार की वो इस समय समाज की सेवा में डटकर खड़ी है। राजस्थान भर में आरएसएलडीसी (RSLDC) की ओर से हेल्थकेयर के कोर्सेज कर चुके प्रशिक्षित युवा इस समय प्रदेश के अस्पतालों में पूरी लगन के साथ काम कर रहे हैं। ये युवा अपनी और अपने परिवार की चिंता किए बगैर समाज की सेवा में जुटे हैं।
गौरतलब है कि आरएसलडीसी (RSLDC) की ओर से विभिन्न स्कीमों के माध्यम से हेल्थकेयर सेक्टर के कोर्सेज करवाए जाते हैं। आरएसएलडीसी (RSLDC) ने पिछले दो वर्षों में कौशल विकास की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से करीब 5,500 युवाओं को हेल्थकेयर सेक्टर के लिए तैयार किया है। हेल्थकेयर में जनरल ड्यूटी असिसटेंट, बेडसाइड असिसटेंट, डायलिसिस टेक्निशियन, डोमेस्टिक असिसटेंट वृद्धजनों के लिएए इमरजेंसी मेडिकल टेक्निशियन,फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स, होम हेल्थ सहयोगी और नर्सिंग सहयोगी आदि कोर्सेज शामिल हैं।
लॉकडाउन में भी रोजगार मिला:कुलदीप
फोर्टिस एक्सकॉर्ट अस्पताल में जनरल ड्यूटी असिसटेंट के रूप में काम करने वाले 21 वर्ष के कुलदीप वर्मा कहते हैं कि मैं आरएसएलडीसी का दिल से शुक्रगुजार हूं। मैं इससे पहले घर पर था। घर की परिस्थितियों के चलते मैं अपनी पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाया। पिछले साल मेरे एक दोस्त ने मुझे आरएसएलडीसी के कोर्सेज की जानकारी दी। उसके बाद मैंने ये कोर्स ज्वाइन किया और जनरल ड्यूटी असिसटेंट की ट्रेनिंग ली। इस ट्रेनिंग को पूरी करते ही मेरी नौकरी लग गई। मैं खुशनसीब हूं कि जहां लॉकडाउन में बहुत से युवा घर बैठे हैं वहीं इसी लॉकडाउन ने मेरा जीवन बदल दिया। मैं समाज की सेवा तो कर ही रहा हूं साथ ही मेरे परिवार वालों के लिए भी कुछ काम करके पैसा कमा रहा हूं।
अपनों ने छोड़ा साथ मगर हमने थामा हाथ: ममता
कोरोना महामारी ने अपनों को ही अपनों से दूर कर दिया। जिन कोरोना से पीडि़त मरीजों के करीब आने से उनके ही घरवाले घबरा रहे हैं ये फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर उनका हाथ थामकर हौंसला बढ़ा रहे हैं। मेट्रोमास अस्पताल के कोविड वार्ड में ड्यूटी कर रही ममता वर्मा कहती हैं कि हम पूरा दिन कोविड पेशेंट के साथ रहकर उनकी देखभाल करते हैं। कोरोना से हिम्मत हार चुके मरीजों को ममता अपने हाथों से खाना खिलाती है। उनको समय से दवाई देती है।
कोविड वार्ड में काम करने वाले दिनेश महावार कहते हैं कि इस काम को करने में एक अलग ही सूकून मिलता है। हम यही सोचकर इनकी सेवा करते हैं कि इनकी दुआ मिलेगी। इन दिनों हम 12 घंटे से लेकर 24 घंटे तक की ड्यूटी कर रहे हैं।
मरीजों का मनोबल बनाना जरूरी: अनीता
वहीं मेट्रो मास में काम कर रही अनीता महावर का कहना है कि मैं इस समय होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड पेशेंट्स के घर जाकर उनकी सेवा कर रही हूं। मरीज की देखभाल, उनको खाना खिलाना, दवाई देना साथ ही हम उनकी दिल की बात भी सुनते हैं। इस बीमारी में मरीजों का मनोबल बनाना बहुत जरूरी है।
इनका कहना है,
कोरोना काल में राजस्थान सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न योजनाएं जैसे निरोगी राजस्थान एवं चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आदि संचालित कर रही है। इसी क्रम में राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम भी अपनी विशेष भूमिका निभा रहा है। आरएसएलडीसी पिछले काफी समय से हेल्केयर के लिए ड्रापआउट स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग दे रहा हैं। आरएसएलडीसी के प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवा अब फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर के रूप में प्रदेशभर के अस्पतालों में काम कर रहे हैं।
डॉ. नीरज के पवन,अध्यक्ष,
राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम।

Home / Jaipur / हेल्थकेयर की ट्रेनिंग लेकर फ्रंटलाइन योद्धा बने युवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो