scriptमानसून आने में बस 48 घंटे | Just 48 hours to arrive in monsoon | Patrika News
जयपुर

मानसून आने में बस 48 घंटे

प्री मानसून एक्टीविटीज तेज
कई जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी
 

जयपुरJun 22, 2020 / 08:06 pm

Rakhi Hajela

मानसून आने में बस 48 घंटे

मानसून आने में बस 48 घंटे

मानसून के प्रदेश में दस्तक देने से पहले प्री. मॉनसून एक्टिविटीज तेज होंगी। इसके असर के कारण राज्य के कई जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक में मंगलवार यानी २३ जून को चित्तौडग़ढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ और झालावाड़ में कहीं कहीं पर भारी बारिश की संभावना है, जबकि बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनू जिले में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ तेज हवा चल सकती हैं। मौसम विभाग ने २४ जून को प्रदेश के छह जिलों चित्तौड़, राजसमंद, बांसवाड़ा, झालावाड़, उदयपुर, प्रतापगढ़ जिलों में अत्यधिक भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं डूंगरपुर, पाली, सिरोही, जालौर जिले में कहीं कहीं पर भारी बारिश की संभावना है। २५ जून को चित्तौडग़ढ़, राजसमंद, बांसवाड़ा, झालावाड़, डूंगरपुर, उदयपुर, प्रतापगढ़ जिलों में कहीं कहीं पर अत्यधिक बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग के मुताबिक आगामी ४८ घंटे में मानसून प्रदेश में प्रवेश कर लेगा।विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिमी मानसून के लिए अब स्थितियां सकारात्मक बनने लगी हैं। हवा का रुख बदल रहा है जो राहत देने वाला है। आगामी २४ घंटे में मानसून मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, और उत्तराखंड पहुंच जाएगा और इसके बाद पूरे वेस्टर्न हिमालयन रीजन, हरियाणा,चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब के अधिकांश हिस्सों के साथ ही राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में प्रवेश कर लेगा।
राजधानी ३९.० डिग्री सेल्सियस
वहीं सोमवार को राज्य में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बरसात दर्ज की गई। सबसे अधिक बारिश कोटा के डीगोद में ५४.० मिमी हुई। जयपुर में सोमवार सुबह छितराए बादलों की आवाजाही रही और 13 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली। वहीं शाम को भी तेज हवा के कारण उमस और गर्मी से कुछ राहत मिली। राजधानी का अधिकतम तापमान ३९ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान श्रीगंगानगर में ४३.८ डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश के विभिन्न शहरों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान
अजमेर 40.4 28.8
जयपुर 39.0 25.8
कोटा 38.6 26.4
डबोक 36.4 27.0
बाड़मेर 41.0 28.3
जैसलमेर 42.3 29.5
जोधपुर 41.2 29.8
बीकानेर 42.9 31.4
चूरू 39.5 26.0
श्रीगंगानगर 43.8 29.7

Home / Jaipur / मानसून आने में बस 48 घंटे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो