scriptहंगामे के बाद राज्यसभा के मार्शलों की टोपी हटी | Rajya Sabha marshals cap removed after commotion | Patrika News
जयपुर

हंगामे के बाद राज्यसभा के मार्शलों की टोपी हटी

राज्यसभा(Rajya Sabha) के मार्शलों(Marshal) की नई वर्दी पर हंगामे के कुछ दिनों बाद मार्शल गुरुवार को बगैर पी-कैप(Removed Cap) में दिखाई दिए। राज्यसभा के मार्शलों की नई वर्दी रक्षाकर्मियों की तरह दिखती है।

जयपुरNov 22, 2019 / 01:09 am

sanjay kaushik

हंगामे के बाद राज्यसभा के मार्शलों की टोपी हटी

हंगामे के बाद राज्यसभा के मार्शलों की टोपी हटी

-पूर्व सेना प्रमुख ने दिया था गैरकानूनी करार

नई दिल्ली। राज्यसभा(Rajya Sabha) के मार्शलों(Marshal) की नई वर्दी पर हंगामे के कुछ दिनों बाद मार्शल गुरुवार को बगैर पी-कैप(Removed Cap) में दिखाई दिए। राज्यसभा के मार्शलों की नई वर्दी रक्षाकर्मियों की तरह दिखती है। सदन के सभापति एम. वेंकैया नायडू के अगल-बगल खड़े मार्शलों ने अपने नए डिजाइन का सूट पहना था। मार्शलों की सेना जैसी यूनिफार्म को लेकर विरोध के बाद सभापति ने मंगलवार को सदन सचिवालय को नई ड्रेस कोड की समीक्षा करने को कहा था। सदन के कुछ सदस्यों के अलावा सेना के कुछ सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारियों ने नई यूनिफार्म को लेकर टिप्पणी की थी। दरअसल राज्यसभा के 250वें सत्र के पहले दिन मार्शल सेना जैसी वर्दी में नजर आए, जिसे देखकर काफी सदस्य चकित रहे।
-उपराष्ट्रपति ने दिया था समीक्षा का आदेश

उपराष्ट्रपति नायडू ने ड्रेस कोड की समीक्षा का आदेश देते हुए कहा था कि राज्यसभा सचिवालय विभिन्न सुझावों पर विचार करने के बाद मार्शलों के लिए एक नया ड्रेस कोड लेकर आया है, लेकिन हमें कुछ राजनीतिक लोगों के साथ-साथ कुछ प्रबुद्ध लोगों से भी टिप्पणियां मिली हैं। इसलिए फैसला लिया गया है कि सचिवालय इस पर फि र से विचार करे। मानसून सत्र के अंतिम दिन तक मार्शलों ने परंपरागत भारतीय पोशाक पहनी थी, जिसमें पगड़ी शामिल थी।
-सैन्य वर्दी की नकल सुरक्षा के लिए खतरा

मार्शलों की वर्दी सेना से मिलती-जुलती देख इस पर सेना नाखुशी जताई थी। पूर्व सेना प्रमुख जनरल वी.पी. मलिक सहित सेना के कई पूर्व अधिकारियों ने इस पर नाराजगी जाहिर की। पूर्व जनरल मलिक ने इसे गैरकानूनी तक बता डाला था। पूर्व जनरल मलिक ने कहा था कि गैर सैन्य कर्मियों के सैन्य वर्दी की नकल करना और पहनना गैरकानूनी है और सुरक्षा के लिए खतरा है। उन्होंने उपराष्ट्रपति, राज्यसभा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से इस पर उचित कार्रवाई करने की मांग की थी। केंद्रीय मंत्री वी.के. सिंह ने भी इसे गैरकानूनी करार दिया था।

Home / Jaipur / हंगामे के बाद राज्यसभा के मार्शलों की टोपी हटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो