scriptभारतीय सेना की ताकत का ‘सुदर्शन’ प्रदर्शन,450 टैंकों के साथ 40 हजार सैनिक कर रहे युद्धाभ्यास | 40 thousand soldiers doing maneuvers with 450 tanks in jaisalmer | Patrika News
जैसलमेर

भारतीय सेना की ताकत का ‘सुदर्शन’ प्रदर्शन,450 टैंकों के साथ 40 हजार सैनिक कर रहे युद्धाभ्यास

दुश्मन देश को अपनी ताकत का एहसास करवाने और खुद की ताकत को परखने के लिए भारतीय सेना की ओर से बाड़मेर सेक्टर में चल रहे ‘सुदर्शन शक्ति अभ्यास; में दमखम का हैरतअंगेज प्रदर्शन किया गया। वायुसेना ने भी इसमें थल सेना के साथ शानदार तालमेल को दर्शाया।

जैसलमेरNov 15, 2019 / 09:08 pm

Deepak Vyas

40 thousand soldiers doing maneuvers with 450 tanks in jaisalmer

भारतीय सेना की ताकत का ‘सुदर्शन’ प्रदर्शन,450 टैंकों के साथ 40 हजार सैनिक कर रहे युद्धाभ्यास

बाड़मेर/जैसलमेर. दुश्मन देश को अपनी ताकत का एहसास करवाने और खुद की ताकत को परखने के लिए भारतीय सेना की ओर से बाड़मेर सेक्टर में चल रहे ‘सुदर्शन शक्ति अभ्यास; में दमखम का हैरतअंगेज प्रदर्शन किया गया। वायुसेना ने भी इसमें थल सेना के साथ शानदार तालमेल को दर्शाया। जिसमें भारतीय सेना ने अपनी मारक क्षमता का एक बार फिर उदाहरण पेश किया है। गौरतलब है कि सेना ने युद्ध के हालात बनने पर त्वरित जवाब देने की तैयारी के सिलसिले में पाकिस्तान से सटे सीमा क्षेत्र में रेगिस्तानी भूभाग में चल रहे वॉर गेम एक्सरसाइज सुदर्शन शक्ति के दूसरे चरण का गुरुवार से आगाज किया गया है जो आगामी 4 दिसम्बर तक चलेगा।
दिखाई अचूक हमले की क्षमता
अभ्यास के दौरान पूरा पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज और बाड़मेर का रेगिस्तानी इलाका रेत के गुबार में सना हुआ नजर आया। सुदर्शन चक्र कॉर्प के तहत आयोजित हो रहे युद्धाभ्यास में भारतीय सेना के 40 हजार जवान, 450 युद्धक टैंक और गन अपनी कॉम्बोट, डीप स्ट्राइक क्षमता में युद्धकालीन परिस्थितियों के तौर तरीकों का अभ्यास कर रहे हैं। अभ्यास में पहली बार भारत में निर्मित के-9 वज्र गन जोरदार मारक क्षमता का प्रदर्शन कर रही है। यह गन हाल में भारतीय सेना में शामिल की गई है और यह सेना में शामिल सबसे लंबी दूरी पर मार करने वाली गन है। इस गन ने अपनी दुश्मन के छद्म ठिकानों पर अचूक निशाने साधकर रेगिस्तानी क्षेत्र में जलजला पैदा कर दिया।
हेलिकॉप्टर रूद्र का प्रदर्शन
युद्धाभ्यास का पहला चरण पूर्व में संपन्न हो चुका है। अब दूसरे चरण का आयोजन चल रहा है। इस युद्धाभ्यास में एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर रुद्र का भी प्रदर्शन किया जाएगा। अभ्यास में टैंक और इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स से युक्त पूरे यंत्रीकृत संरचनाओं से अभ्यास किया जा रहा है।
दूसरे चरण का अन्तिम भाग जैसलमेर की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में 4 दिसंबर तक आयोजित होगा। जिसमें रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और थलसेना अध्यक्ष के साथ सेना और वायुसेना के उच्चाधिकारी हिस्सा लेंगे।

Home / Jaisalmer / भारतीय सेना की ताकत का ‘सुदर्शन’ प्रदर्शन,450 टैंकों के साथ 40 हजार सैनिक कर रहे युद्धाभ्यास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो