scriptJAISALMER NEWS- सेना के पराक्रम की रोशन हुई इस झांकी को देखकर 56 इंज हो जाएगा आपका सीना | Army Table of heroes Seeing 56 Signs Your Cena Will Be... | Patrika News
जैसलमेर

JAISALMER NEWS- सेना के पराक्रम की रोशन हुई इस झांकी को देखकर 56 इंज हो जाएगा आपका सीना

जैसलमेर वार म्यूजियम में लाइट एंड साउंड शो की षुरुआत

जैसलमेरJun 10, 2018 / 10:35 pm

jitendra changani

Jaisalmer patrika

Patrika news

भारतीय सेना के पराक्रम की झांकी हुई रोषन- जैसलमेर में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

जैसलमेर. भारतीय सेना के पराक्रम को दर्षाने वाले जैसलमेर वार म्यूजियम में लाइट एंड साउंड षो का आगाज हो जाने से इतिहास मानो सजीव हो उठा है।सेना की बैटल एक्स डिविजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल ओपी गुलिया ने म्यूजियम में लाइट एंड साउंडषो देश को समर्पित किया। समारोह में महत्वपूर्ण गणमान्य व्यक्तियों के साथ बड़ी संख्या में आमजन ने भाग लिया। 40 मिनट के इस कार्यक्रम को कोणार्क कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल आर के जग्गा ने संकल्पित किया। उल्लेखनीय है कि इस षो की प्रस्तुति का उद्घाटन गत 1 जून को दक्ष् िाणी कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल डीआर सोनी ने किया था।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: Patrika
भरता है जोष, दिलाता है गर्व
वार म्यूजियम में भारतीय सेना की ऐतिहासिक विजय को लाइट एंड साउंड षो में लेजर किरणों, लाइट, साउंड और दृश्य प्रभाव के साथ खूबसूरत तरीके से डिजाइन किया गया है। कार्यक्रम में कमेंट्री बॉलीवुड अभिनेता कबीर बेदी की दमदार आवाज में किया गया है। यह कार्यक्रम स्वतंत्रता के बाद भारतीय सेना द्व ारा लड़े गए युद्धों का इतिहास बताता है। कार्यक्रम में 1947 में पाकिस्तान द्व ारा कश्मीर में पहली दुस्साहस, 1965 का युद्ध और 1971 में पाकिस्तान की करारी हार को बेहतरीन ढंग से दर्शाया गया है। जैसलमेर के लोंगेवाला में पाकिस्तान के दांत खट्टे करने वाली लड़ाई इस षो के जरिए वास्तविक बंकरों टैंकों, बंदूकों, विमानों और सैनिकों के लेजर एनीमेशन के ऑडियो-विजुअल प्रभावों से मानो सजीव हो उठती है।देखने वाले अपनी सेना के पराक्रम को देखकर गौरव से भर उठते हैं। समारोह के अंत में जैसलमेर की रणभूमि पर शहीद हुए जवानों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की गई।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
पर्यटन के लिए बड़ी सौगात
करीब तीन साल पहले जैसलमेर मुख्यालय से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थापित वार म्यूजियम यहां लाखों की संख्या में आने वाले सैलानियों के लिए तेजी से आकर्षण का केंद्र बन चुका है।अब इस म्यूजियम में रात के समय प्रदर्षित किया जाने वाला यह लाइट एंड साउंड शो जैसलमेर पर्यटन के लिए किसी सौगात से कम नहीं है।जैसलमेर में रात्रिकाल में पर्यटकों के लिए इस तरह की पहल की जरूरत लम्बे समय से महसूस की जा रही थी। गौरतलब है कि सोनार दुर्ग में लाइटएंड साउंडषो की षुरुआत के लिए पिछले दो दषकों से स्थानीय प्रबुद्धजन और पर्यटन क्ष् ोत्र से जुड़े लोग मांग करते आ रहे हैं। वार म्यूजियम में इसका आगाज होने से दुर्गव अन्य पर्यटन महत्व वाले स्थलों पर ऐसा प्रदर्षन करवाने की दिषा में सकारात्मक कदम उठाए जा सकते हैं।

Home / Jaisalmer / JAISALMER NEWS- सेना के पराक्रम की रोशन हुई इस झांकी को देखकर 56 इंज हो जाएगा आपका सीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो