scriptपक्षियों के लिए लगाए परिंडे, पानी भरने व दाना-चुग्गे की भी व्यवस्था की | Patrika News
जैसलमेर

पक्षियों के लिए लगाए परिंडे, पानी भरने व दाना-चुग्गे की भी व्यवस्था की

राजस्थान पत्रिका की ओर से पक्षी मित्र अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत पोकरण के यूथ क्लब के सहयोग से बीते 10 दिनों में 450 परिंडे वितरित कर लगवाए गए है। यूथ क्लब के अध्यक्ष महेश प्रजापत ने बताया कि यह अभियान आगे भी लगातार जारी रहेगा एवं 251 परिंडे और लगवाए जाएंगे।

जैसलमेरMay 08, 2024 / 08:05 pm

Deepak Vyas

pokaran
राजस्थान पत्रिका की ओर से पक्षी मित्र अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत पोकरण के यूथ क्लब के सहयोग से बीते 10 दिनों में 450 परिंडे वितरित कर लगवाए गए है। यूथ क्लब के अध्यक्ष महेश प्रजापत ने बताया कि यह अभियान आगे भी लगातार जारी रहेगा एवं 251 परिंडे और लगवाए जाएंगे। बुधवार को क्षेत्र के धूड़सर गांव में 25 परिंडे लगवाए गए है। पत्रिका के पक्षी मित्र अभियान के तहत यूथ क्लब की ओर से विद्यालय को 25 परिंडे उपलब्ध करवाए गए। प्रधानाचार्या पूर्णिमा शर्मा ने बताया कि भीषण गर्मी के मौसम को देखते हुए विद्यालय परिसर में 25 परिंडे लगवाए गए है। यूथ एवं इको क्लब प्रभारी झूंबरलाल पालीवाल के निर्देशन में परिंडों में पानी भरने की जिम्मेवारी विद्यार्थियों को दी गई। इस मौके पर तोलाराम पालीवाल, मोहनसिंह नरावत, राजेश पालीवाल, सोनकंवर, प्रियंका शेषमा, पुष्पा प्रजापत आदि उपस्थित रहे।

यहां भी लगाए परिंडे

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के निर्देशानुसार कस्बे के पंचायत समिति सांकड़ा कार्यालय परिसर सहित क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों में परिंडे लगाए गए। विकास अधिकारी नरपतसिंह भाटी ने बताया कि बुधवार को पक्षियों के लिए 40 परिंडे लगाए गए है और उनमें प्रतिदिन पानी भरने की जिम्मेवारी कार्मिकों को दी गई है, ताकि भीषण गर्मी के मौसम में पक्षियों को पानी मिल सके। इसके अलावा पक्षियों के लिए पंचायत समिति सांकड़ा कार्यालय परिसर में दाना-चुग्गे की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने क्षेत्र की सभी 29 ग्राम पंचायतों को भी राजकीय भवनों, सार्वजनिक स्थलों पर भामाशाहों के सहयोग से परिंडे लगाकर चुग्गे की व्यवस्था करने और प्रतिदिन पानी भरने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि अब तक ग्राम पंचायतों में भी 100 से अधिक परिंडे लगवा दिए गए है। इसी प्रकार पंचायत समिति सांकड़ा के प्रधान भगवतसिंह तंवर ने क्षेत्र की ग्राम पंचायत लवां व मोराणी में परिंडे लगाए।

Hindi News/ Jaisalmer / पक्षियों के लिए लगाए परिंडे, पानी भरने व दाना-चुग्गे की भी व्यवस्था की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो