scriptJAISALMER NEWS- कांग्रेस और भाजपा का शक्ति प्रदर्शन, सीधी टक्कर में जनता किसके सर बांधेगी सेहरा? | Congress and BJP's power demonstration Whose head binded public | Patrika News
जैसलमेर

JAISALMER NEWS- कांग्रेस और भाजपा का शक्ति प्रदर्शन, सीधी टक्कर में जनता किसके सर बांधेगी सेहरा?

भाजपा और कांग्रेस में सीधा मुकाबला…‘नाक की लड़ाई’ वाले वार्ड 9 में मतदान आज

जैसलमेरJun 11, 2018 / 10:19 pm

jitendra changani

Jaisalmer patrika

Patrika news

पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक , 1079 मतदाता करेंगे उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला
जैसलमेर. कहने को तो यह नगरपरिषद का उपचुनाव है, लेकिन इस पर भाजपा व कांग्रेस दोनों पार्टियों के दिग्गजों की प्रतिष्ठा दाव पर है। जैसलमेर नगरपरिषद के वार्ड नं. 9 के लिए मंगलवार को उपचुनाव होगा। सत्ताधारी भाजपा के प्रवीण व्यास और विपक्षी कांग्रेस के विकास व्यास के बीच वार्ड में सीधा मुकाबला है। दोनों पार्टियों ने ‘नाक का सवाल’ बने इस वार्ड में जीत दर्ज करने के लिए पिछले करीब एक पखवाड़ा के दौरान जी तोड़ प्रयास किए हैं। मंगलवार को वार्ड क्षेत्र के मतदाता इन प्रयासों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) के बटन से अपनी सहमति-असहमति का इजहार करेंगे। इस वार्ड में 1079 मतदाता है, जिनमें महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों के मुकाबले 5 ज्यादा है। वार्ड क्षेत्र में जहां 537 पुरुष मतदाता हैं वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 542 है। गौरतलब है कि निर्दलीय पार्षद प्रतापचंद व्यास के निधन के बाद शहर के बीचोबीच आए इस वार्ड में उपचुनाव करवाए जा रहे हैं। जैसलमेर स्थानीय निकाय में संभवत: यह पहला उपचुनाव है।
मतदाता खामोश, प्रत्याशियों में जोश
वार्ड क्षेत्र में पुष्करणा ब्राह्मण समाज के सबसे ज्यादा मतदाता हैं। उनके अलावा माहेश्वरी, भाटिया, सेवक, जैन आदि समाजों के भी निर्णायक वोट हैं। गत दिनों के दौरान दोनों पार्टियों के जनप्रतिनिधियों के साथ पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने अपने प्रत्याशियों के पक्ष में धुआंधार ढंग से प्रचार करते हुए घर-घर जाकर दस्तक दी है, लेकिन मतदाताओं ने दोनों उम्मीदवारों को मत व समर्थन का एक समान आश्वासन दे रखा है। वे किसी एक पक्ष् ा में मुखर नहीं हैं। इसके चलते यह चुनाव ‘अंडर करंट’ लगाने वाला साबित हो सकता है।एक-एक घर में प्रत्याशियों ने प्रचार के दौरान तीन-तीन बार ‘धोक’ लगा दी है। अब फैसला मतदाताओं ंको करना है।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
सुबह 8 बजे से मतदान
वार्ड उपचुनाव के लिए षिव मार्ग स्थित जैसलमेर होलसेल उपभोक्ता भंडार कार्यालय में मतदान केंद्र स्थापित किया गया है। जहां सुबह 8 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) अनुपमा जोरवाल ने बताया कि मतदान के लिए अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद रामेष्वरलाल मीणा को एरिया मजिस्टे्रेट तथा तहसीलदार जैसलमेर वीरेन्द्रसिंह को जोनल मजिस्ट्रेट तथा खींवसर ग्राम पंचायत के वार्ड 5 में मतदान के लिए उपायुक्त उपनिवेशन नाचना नरेन्द्र चौधरी को एरिया एवं नायब तहसीलदार सम गोवर्धनसिंह को जोनल मजिस्टे्रट लगाया गया है। खींवसर के वार्ड संख्या 5 में मतदान राजकीय माध्यमिक विद्यालय खींवसर का उत्तरी भाग मतदान केन्द्र बनाया गया है। जहां 100 पुरुष और 83 महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
सूखा दिवस घोषित
नगर निकाय एवं पंचायतीराज संस्थाओं के उपचुनाव को देखते हुए 10 जून को शाम 5 बजे से 12 जून को सायं 5 बजे तक निर्वाचन क्षेत्र एवं इससे लगते 5 किलोमीटर परिधि क्षेत्र में और आगामी 14 जून को होने वाली मतगणना दिवस के दौरान भी मतगणना समाप्ति तक सूखा दिवस घोषित किया गया है।

Home / Jaisalmer / JAISALMER NEWS- कांग्रेस और भाजपा का शक्ति प्रदर्शन, सीधी टक्कर में जनता किसके सर बांधेगी सेहरा?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो