छात्रावास पर शहीद का नाम पुतवाने को लेकर विवाद,वीडियो वायरल,जानिए पूरी खबर

Deepak Vyas

Publish: Oct, 22 2019 09:01:04 PM (IST)

Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

जैसलमेर. जैसलमेर के एसबीके राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्रावास पर शहीद राजेंद्रसिंह के लिखे हुए नाम पर गत दिनों कॉलेज प्रशासन की ओर से सफेदी पुतवाने का वीडियो मंगलवार को तेजी से वायरल हुआ। जिसका छात्रसंघ अध्यक्ष डूंगरसिंह और अन्य कुछ लोगों ने विरोध किया तथा छात्रावास भवन पर शहीद का नाम पुन: लिखवा दिया। दूसरी ओर कॉलेज प्रशासन ने कहा कि, सरकारी भवन के नामकरण के लिए निर्धारित प्रक्रिया की पालना की जानी आवश्यक होती है, जो इस मामले में पूरी नहीं की गई। इसी वजह से नाम पर सफेदी पुतवाई गई थी। आने वाले दिनों में कॉलेज प्रशासन और छात्रसंघ के बीच यह टकराव का मसला बन सकता है।

यूं चला घटनाक्रम
जानकारी के अनुसार गत दिनों कश्मीर में आतंकियों से मुठभेड़ में जिले के मोहनगढ़ गांव निवासी सेना के जवान राजेंद्रसिंह भाटी ने शहादत दी। जिस पर एसबीके कॉलेज के छात्रसंघ की ओर से कॉलेज के छात्रावास भवन का नामकरण शहीद पर कर दिया। कुछ दिन पहले कॉलेज प्रशासन ने नाम पट्टिका पर सफेदी पुतवा दी। जिसका वीडियो मंगलवार को सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद चर्चा का सबब बन गया। बाद में छात्रसंघ ने वहां पुन: शहीद का नाम लिखवा दिया है। छात्रसंघ अध्यक्ष डूंगरसिंह ने सोशल मीडिया पर दिए बयान में कहा कि छात्रावास भवन से शहीद का नाम मिटाने की अनुचित हरकत कॉलेज प्रशासन ने की, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जैसलमेर विधायक ने उच्च शिक्षा राज्यमंत्री से सिफारिश कर दी है। मंत्री से संवाद जारी है तथा उनकी ओर से बताया गया है कि जल्द ही कागजी औपचारिकता पूरी कर दी जाएगी।

प्रक्रिया की पालना नहीं की गई
किसी भी सरकारी भवन के नामकरण की निर्धारित प्रक्रिया होती है, जिसकी पालना इस मामले में छात्रसंघ की ओर से नहीं की गई है। नाम लिखवाने के बाद उन्हें छात्रसंघ की ओर से इस आशय का ज्ञापन दिया गया और कहा गया कि नामकरण की औपचारिकता लगभग पूर्ण हो चुकी है और कुछ दिनों में आदेश आ जाएगा। ऐसा कोई आदेश सक्षम स्तर से उन्हें नहीं मिला तब नामपट्ट पर सफेदी पुतवाई गई। वे इस समय सरकारी कार्यवश जयपुर जा रहे हैं। वापस लौटने पर आगे कार्रवाई की जाएगी।
- केआर गर्ग, प्राचार्य, एसबीके कॉलेज, जैसलमेर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned