Watch video: मरुधरा की लोक संस्कृति की झलक व चहुंओर छाई इन्द्रधनुषी रंगों की छटा

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मरु महोत्सव के दूसरे दिन स्वर्णनगरी में मरुधरा की लोक संस्कृति की झलक व चहुंओर छाई इन्द्रधनुषी रंगों की छटा देखने को मिली। इस बार ऐतिहासिक गड़ीसर तालाब की जगह सोनार किले से शोभायात्रा निकाली गई। कुछ ही देर पहले शोभायात्रा निकाली जा चुकी है।

By: Deepak Vyas

Published: 07 Feb 2020, 10:32 AM IST

Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

जैसलमेर. अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मरु महोत्सव के दूसरे दिन स्वर्णनगरी में मरुधरा की लोक संस्कृति की झलक व चहुंओर छाई इन्द्रधनुषी रंगों की छटा देखने को मिली। इस बार ऐतिहासिक गड़ीसर तालाब की जगह सोनार किले से शोभायात्रा निकाली गई। कुछ ही देर पहले शोभायात्रा निकाली जा चुकी है। इसको देखने शहर में जन ज्वार उमड़ आया। मार्ग में शोभायात्रा का जोश-खरोश के साथ स्वागत किया गया। देश के विभिन्न हिस्सों से आए कलाकारों के समूहों ने शोभायात्रा के पूरे मार्ग में अपनी प्रस्तुतियां दिखाते हुए भारतवर्ष की विविधता पूर्ण लोक सांस्कृतिक धाराओं से रू-ब-रू कराया। आज मौका था अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चार दिवसीय मरु महोत्सव के तहत दूसरे दिन जैसलमेर में निकाली गई शोभा यात्रा का। शोभायात्रा में मूमल-महेन्द्रा के प्रतिभागी ऊंटों पर बैठे बहुत सुंदर लग रहे थे। यह शोभायात्रा गोपा चौक, जिन्दानी चौक, गांधी चौक, हनुमान चौराहा होती हुई शहीद पूनमसिंह स्टेडियम पहुँच कर समारोह में परिवर्तित होगी।
शोभायात्रा में पारम्परिक वेशभूषा, आंचलिक संस्कृति, लोकजीवन, लोकवाद्यों, गीत-नृत्यों, मूमल-महेन्द्रा झांकियों के समावेश ने यादगार छाप छोड़ी। शोभायात्रा में रंग बिरंगी पोशाकों में स्थानीय लोक कलाकर अपने लोक वाद्यों के माध्यम से राजस्थानी गीतों को प्रस्तुत कर पूरे मार्ग को सांस्कृतिक रंगों से सराबोर-सा कर दिया। शोभायात्रा में लालआंगी गैर के लोक कलाकारों ने जगह-जगह पर गैर नृत्य प्रस्तुत किया।

सबसे बड़ा आकर्षण
शोभायात्रा में सीमा सुरक्षा बल के विश्व के आठवें अजूबे कहलाने वाले कैमल माउन्टेन बैंड ने राजस्थानी गीतों पर मधुर धुनें पेश कर समूचे माहौल को संगीत से सराबोर कर दिया। शोभायात्रा मे रॉयल डेजर्ट कैमल के बांके जवान सजे धजे एवं अपने सिर पर छत्री लिए हुए हर किसी को रिझा रहे थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned