Video: उम्मीदवारों का भाग्य मशीनों में बंद, सम समिति क्षेत्र में 79.13 प्रतिशत हुआ मतदान

- मतदान केंद्रों पर उत्साह के साथ पहुंचे मतदाता
- बनी रही शांति व्यवस्था

By: Deepak Vyas

Published: 05 Dec 2020, 10:31 PM IST

जैसलमेर. जिले में पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव के शनिवार को आखिरी दौर में सम पंचायत समिति क्षेत्र में जिला परिषद और पंचायत समिति वार्डों में मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर मतदान किया। क्षेत्र में 79.13 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड हुआ। इसके साथ जिले में पंचायतीराज चुनाव संपन्न हो गया और अब जिला परिषद के 16 तथा पंचायत समितियों के 108 वार्डों में सभी उम्मीदवारों का भाग्य इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में बंद हो गया। जिला परिषद के एक और समितियों के तीन वार्डों में पहले ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है।
लगी लम्बी कतारें
सीमावर्ती सम क्षेत्र में मतदान का जायजा लेने पत्रिका टीम जब विभिन्न केंद्रों पर पहुंची तो अधिकांश में लम्बी कतारें नजर आई। दामोदरा गांव में सुबह करीब 10 बजे अच्छी खिली हुई धूप में महिलाओं व पुरुषों की कतारें लगी थी। ऐसे ही कनोई, सम गांव स्थित तीन मतदान केंद्रों, बलिदाद की बस्ती, लूणार आदि में मतदाताओं ने धैर्यपूर्वक लाइनों में लगकर अपने पसंदीदा उम्मीदवारों के हक में मशीन का बटन दबाया। शांतिपूर्ण चुनाव के लिए प्रशासन व पुलिस की तरफ कड़े बंदोबस्त किए गए थे। संवेदनशील केंद्रों पर हथियारबंद सुरक्षाकर्मी तैनात थे और कहीं से अप्रिय घटना की जानकारी नहीं मिली। पत्रिका टीम अपराह्न पश्चात जब सलखा, कुछड़ी, सोनू, पूनमनगर आदि गांवों में स्थित केंद्रों पर पहुंची तब तक सभी जगहों पर 70 से 75 प्रतिशत तक मतदान हो चुका था।
ऐसे बढ़ा मतदान प्रतिशत
सम समिति क्षेत्र में सुबह से अच्छी संख्या में मतदाताओं के केंद्रों पर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। क्षेत्र में सुबह 10 बजे तक 15.97, 12 बजे तक 38.15, 3 बजे 67.34 और 5 बजे तक 79.13 प्रतिशत मतदान हुआ। इस इलाके में राजपूत, मुस्लिम, अजा-जजा और अन्य पिछड़ा वर्ग से लेकर सामान्य श्रेणी के मतदाता थे और उन सबकी रंगत लोकतंत्र के एक रंग में रंगी हुई नजर आई। कई महिलाएं गोद में छोटे बच्चों को लेकर वोट देने पहुंची। केंद्रों में मतदाताओं को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं दी गई। ऐसे में कई जगहों पर उन्होंने अपने फोन बाहर रखे। पुलिस की तरफ से फेस मास्क व हैंड सेनेटाइज पर खास जोर दिया गया।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned