scriptगुजराती मेहमानों से गुलजार स्वर्णनगरी,देश-दुनिया के अलग-अलग भागों से भी पहुंचने लगे पर्यटक | Gujarati tourists start arriving in a big way in jaisalmer | Patrika News
जैसलमेर

गुजराती मेहमानों से गुलजार स्वर्णनगरी,देश-दुनिया के अलग-अलग भागों से भी पहुंचने लगे पर्यटक

स्वर्णनगरी में मौजूदा समय में विभिन्न प्रांतों से लेकर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से आ रहे सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है। यह भीड़ लाभ पंचमी तक बनी रहने की उम्मीद जताई जा रही है। दिवाली के अगले रोज से गुजराती सैलानियों की आवक बड़े पैमाने पर शुरू हो गई। वैसे पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों की बांछें खिली हुई नजर आ रही है।

जैसलमेरOct 30, 2019 / 12:02 pm

Deepak Vyas

Gujarati tourists start arriving in a big way in jaisalmer

गुजराती मेहमानों से गुलजार स्वर्णनगरी,देश-दुनिया के अलग-अलग भागों से भी पहुंचने लगे पर्यटक

जैसलमेर. स्वर्णनगरी में मौजूदा समय में विभिन्न प्रांतों से लेकर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से आ रहे सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है। यह भीड़ लाभ पंचमी तक बनी रहने की उम्मीद जताई जा रही है। दिवाली के अगले रोज से गुजराती सैलानियों की आवक बड़े पैमाने पर शुरू हो जाएगी। वैसे पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों की बांछें खिली हुई नजर आ रही है। वैसे, दीपावली से पहले तक पर्यटकों की चहल-कदमी उम्मीद के मुताबिक नहीं रही, लेकिन अब दिन के समय सोनार दुर्ग पर हजारों सैलानियों के पहुंचने का क्रम शुरू होता है, जो अपराह्न तक सतत बना रहता है। दुर्ग के दशहरा चौक में जहां नजर दौड़ाएं, हंसते-खिलखिलाते व फोटोग्राफी करते सैलानी नजर आते हैं। अल्पाहार के ठिकानों पर अच्छी बिक्री देखी जा सकती है। विदेशों में ‘लाइटिंग फेस्टिवल’ के तौर पर पहचाने जाने वाले दिवाली महापर्व की जगमगाहट को निरखने और खुद भी इस खुशी के मौके को ‘सेलिब्रेट’ करने के लिए सैलानी इन दिनों बड़ी संख्या में स्वर्णनगरी जैसलमेर आ रहे हैं।
ये सैलानी दिवाली के नजारों को कैमरों में कैद करने के लिए मचल रहे हैं। हेरिटेज पर्यटन के शौकीन विदेशी सैलानियों के पसंदीदा स्थलों में शामिल जैसलमेर की धरा पर इन दिनों देशी-विदेशी सैलानी बड़े-बड़े ग्रुप्स में शामिल होकर उतर रहे हैं।
सजे होटल व प्रतिष्ठान
नगर के सारे होटलों और रेस्टोरेंट्स आदि को रंगीन रोशनियों से बेहतरीन ढंग से सजाया जा चुका है। शहर के प्रमुख रेस्टोरेंट, हैण्डीक्राफ्ट की दुकान व रेडीमेड शोरूम पर देसी पर्यटकों की आवाजाही लगी रहती है। सम के विख्यात रेतीले टीलों पर ये पर्यटक शाम के समय रेगिस्तानी जहाज की सवारी करने और रिसोर्ट्स में लोकगीत-संगीत एवं राजस्थानी भोजन का लुत्फ लेने के लिए हजारों की संख्या में पहुंच रहे हैं।

Home / Jaisalmer / गुजराती मेहमानों से गुलजार स्वर्णनगरी,देश-दुनिया के अलग-अलग भागों से भी पहुंचने लगे पर्यटक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो