scriptजल को अमृत बनाने उठे हाथ, तालाब के घाटों पर चला स्वच्छता अभियान | Patrika News
जैसलमेर

जल को अमृत बनाने उठे हाथ, तालाब के घाटों पर चला स्वच्छता अभियान

साथी हाथ बढ़ाना, एक अकेला थक जाएगा, मिलकर हाथ बंटाना … गीत की पंक्तियां फिजां में गूंज रही थी और उत्साह व उल्लास के माहौल में चल रहे श्रमदान में ग्रामीण उत्साहित होकर भागीदारी कर रहे थे। राजस्थान पत्रिका के अभियान अमृतम् जलम् के तहत रविवार को बड़ी संख्या में महिला, पुरूष व युवाओं ने जब रामरोवर तालाब के घाटों को श्रम की बूंदों से चमका दिया।

जैसलमेरApr 28, 2024 / 08:28 pm

Deepak Vyas

pokaran ramdevra
साथी हाथ बढ़ाना, एक अकेला थक जाएगा, मिलकर हाथ बंटाना … गीत की पंक्तियां फिजां में गूंज रही थी और उत्साह व उल्लास के माहौल में चल रहे श्रमदान में ग्रामीण उत्साहित होकर भागीदारी कर रहे थे। राजस्थान पत्रिका के अभियान अमृतम् जलम् के तहत रविवार को बड़ी संख्या में महिला, पुरूष व युवाओं ने जब रामरोवर तालाब के घाटों को श्रम की बूंदों से चमका दिया। देखते ही देखते तालाब के आसपास का वातावरण काफी साफ स्वच्छ नजर आने लगा। रविवार को रामदेवरा के रामसरोवर तालाब में वृहद स्तर पर सफाई अभियान चलाया गया, जिसमें समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों और युवाओं के साथ-साथ महिलाओं और ग्राम पंचायत के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी भागीदारी की।

दो घंटे तक चला श्रमदान

श्रमदान के दौरान रामसरोवर के पश्चिमी घाट के ऊपर जमा कूड़ा करकट को तगारी और फावड़े से हटाकर ट्रैक्टर में डाला व कचरे का गांव से बाहर निस्तारण किया गया। घाट पर करीब दो घंटे सफाई अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान उपस्थित समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों, युवाओं, पर्यावरण प्रेमियों में भारी उत्साह देखा गया। सभी ने यह शपथ ली कि हमेशा अपने आसपास के जलाश्यों में स्वच्छता बनाए रखेंगे, साथ ही हमारे मित्रों, रिश्तेदारों को भी स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित करेंगे। कस्बे की धरोहर प्राचीन बावडिय़ां संवरे, ये साफ और स्वच्छ नजर आए।

इनकी रही मौजूदगी

श्रमदान के दौरान रामदेवरा सरपंच समंदरसिंह तंवर, वरिष्ठ लिपिक आंबाराम कुमावत, भाजपा ओबीसी मोर्चा के उपाध्यक्ष भंवरलाल बिश्नोई, वार्ड पंच अशोक जयपाल, कवराराम भील, सवाईराम , युवा नेता प्रेम ओड, सोनू , लीलाधर, विजय, किशन दाधीच, राजूराम, ताराचंद माली सहित कई लोग उपस्थित रहे। इस मौके पर राजेन्द्र सोनी ने अमृतम् जलम् अभियान पर प्रकाश डालते हुए सभी का आभार जताया।

Home / Jaisalmer / जल को अमृत बनाने उठे हाथ, तालाब के घाटों पर चला स्वच्छता अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो