scriptCampaign- #sehatsudharosarkar बीमारी में करना पड़ता है 100 किमी का सफर | Health reform government campaign | Patrika News
जैसलमेर

Campaign- #sehatsudharosarkar बीमारी में करना पड़ता है 100 किमी का सफर

– जिला अस्पताल से 225 किमी की दूरी, फिर भी नहीं आपताकालीन उपचार के प्रबंध- बड़े अस्पताल तक पहुंचना हो जाता है मुश्किल

जैसलमेरSep 18, 2017 / 08:37 pm

jitendra changani

Jaisalmer patrika

patrika campaign

जैसलमेर (नोख) . जिला अस्पताल से नोख गांव की दूरी 225 किलोमीटर है और गांव की आबादी भी 10 हजार पार है, फिर भी यहां उपचार के बेहतर प्रबंधन नहीं होने से ग्रामीणों को बीमारी की हालात में उपचार के लिए गांव से करीब 100 किमी दूर जोधपुर के फलोदी स्थित अस्पताल तक दौड़ लगानी पड़ती है। यहां भी उपचार नहीं मिला तो मरीज को लेकर जोधपुर जाना पड़ता है। गंभीर अवस्था में कई बार लोगों की जान पर बन आती है।
आर्थिक व मानसिक पीड़ा का दंश
विशेषज्ञ चिकित्सकों के अभाव में बीमारी की हालात में सफर करना लोगों के लिए परेशानी भरा साबित होता है। यहां आपातकाल में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी हमेशा अखरती है।
रिक्त पदों की मार
आदर्श पीएचसी का तमगा लगने के बाद भी रिक्त पद नहीं भरे हैं। एक ही चिकित्सक के भरोसे पूरी व्यवस्था है, जबकि दो पद स्वीकृत किए गए हैं। इसके अलावा एक एएनएम का पद भी रिक्त है। इसके अलावा एलएचवी की ड्यूटी पन्द्रह दिन ही रहती है।
जांच करने वाला भी नही
इन दिनों मौसमी बीमारियों का दौर चल रहा है, लेकिन यहां जांच करने वाला भी कोई नहीं है। लेब की सुविधा होने के बाद भी पद रिक्तता के चलते लोगों को जांच सुविधा नहीं मिल रही। यहां 104 एम्बुलेंस की सुविधा जरूर है, लेकिन भौगोलिक क्षेत्र के अनुसार यह फिट नहीं है। नोख से 104 तीनों जिलों के लिए सुविधा बनी हुई है। ऐसे में लम्बी दूरी पर जाने के बाद मरीजों को इंतजार करना पड़ता है। 108 के अभाव में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लम्बे समय से मांग के बावजूद सुनवाई नही हो रही है।
यह है स्थिति
– 15 प्रकार की जांच सुविधाएं है अस्पताल में
– 45 तरह की दवाइयां उपलब्ध है पीएचसी में
– 11 बेड की सुविधा अस्पताल में
– 78,515 रोगी उपचार के लिए पहुंचे चार सालों में
– 557 प्रसव ही हुए इन 4 वर्ष में
– 220 रोगियों को किया गया रैफर
इन सुविधाओं की दरकार
यहां की आबादी को देखते हुए पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत कर विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति प्राथमिकता से करने की आवश्यकता है।

Home / Jaisalmer / Campaign- #sehatsudharosarkar बीमारी में करना पड़ता है 100 किमी का सफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो